Sunday, Mar 24, 2019

मसूद अजहर आज हो सकता है अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित, चीन से अड़ंगे का खतरा

  • Updated on 3/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पुलवामा में हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड और जैश-ए- मोहम्मद मसूदअजहर पर आज प्रतिंबध लगाया जा सकता है। हालांकि इसमें चीन की ओर से अडंगा लगाए जाने की संभावना जताई जा रही है। 1267 अलकायदा प्रतिबंध समिति में संयुक्त सुरक्षा परिषद में इस बात का फैसला लिया जाएगा। पुलवामा हमले के बाद अजहर के खिलाफ अमेरिका ब्रिटेन और फ्रांस के द्वारा इस प्रस्ताव को रखा गया था। 

भारत में पठानकोट पर हुए आतंकी हमले के बाद मसूद अजहर के खिलाफ ये प्रस्ताव चौथी बार लाया जा रहा है। इससे पहले हर बार से चीन इसमें अडंगा लगाता आ रहा है। इस बात पर चीन तर्क दे रहा है कि उसके पास अभी मसूद अजहर के खिलाफ जेएएम से ताल्लुक रखने के पर्याप्त सबूत या जानकारी नहीं हैं। 

 

#PNBScam : सियासी बवडंर के बाद नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए सक्रिय हुई ED

इस बात को बताते हुए संयुक्त राष्ट्र में भारत के पूर्व स्थाई प्रतिनिधि अशोक मुखर्जी ने इस प्रक्रिया को समझाते हुए कहा कि अगर साइलेंस पीरियड जिसमें सुरक्षा परिषद का कोई सदस्य आपत्ती उठा सकता है। यदि ये 13 मार्च को खत्म हो जाता है तो मसूद अजहर को प्रतिंबधित की सूची में शामिल किया जाना है।

राहुल बोले- कांग्रेस सरकार ने अजहर को पकड़ा था, डोभाल उसे कंधार छोड़ आए

प्रतिंबंधित समिति के सदस्यों और सुरक्षा परिषद के समान 15 देश हैं। जिसमें सभी सदस्य राज्यों को फैक्स के जरिए  आपत्ति पत्र भेजना होगा। इसके लिए किसी भी तरह की विशेष बैठक नहीं होगी। यदि किसी को इस पर आपत्ती नहीं है तो आज दोपहर तीन बजे तक मसूद अजहर ब्लैकलिस्ट हो जाएगा।

EC के खिलाफ अवमानना कार्यवाही शुरू करने की याचिका पर जल्द होगी सुनवाई

बता दें कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी दोपहर जवानों पर सबसे बड़ा आत्मघाती हमला हुआ। इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए। जानकारी के मुताबिक 2500 जवानों का काफीला पुलवामा जिले में श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग से गुजर रहा था। इस बीच विस्फोटक से लदी कार बस में आ घुसी जिसमें 40 जवान शहीद हो गए। इसके साथ ही इस हमले में कई भारतीय जवान घायल भी हो गए।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.