Wednesday, Feb 19, 2020
international-women-empowerment-ceremony-organized-in-dubai

दुबई के अंतरराष्ट्रीय महिला सशक्तिकरण समारोह में आरुषी के नृत्य ने बांधा समा

  • Updated on 4/12/2018

देहरादून/ब्यूरो। इंटरनेशनल वुमन एंपावरमेंट प्रोग्राम की ओर से दुबई के मदिनत जुमेरा में 10 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। उत्तराखंड की प्रसिद्ध कथक नृत्यांगना आरुषी निशंक ने अपने नृत्य से समारोह में चार चांद लगा दिया। दुबई में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय महिला सम्मेलन में विश्व की हजारों महिलाओं ने भाग लिया।

आईडब्ल्यूईयू की चेयर पर्सन और सुप्रसिद्ध कथक नृत्यांगना आरुषी निशंक ने बताया कि कई महीनों की अथक मेहनत के पश्चात यह पहला और मजबूत कदम पूरे विश्व में एक संदेश प्रसारित करेगा। सफल व्यापार, परिवार और पुरुष की सफलता के साथ चलने वाली महिलाएं आज अपने परिश्रम, योग्यता और अपने कार्यों के बल पर पूरे विश्व में नाम कमा रही हैं। 

महिला सशक्तिकरण की दिशा में आयोजित इस अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम से विश्व की महिलाएं प्रोत्साहित होंगी और उन्हें ऊर्जा प्राप्त होगी। विशिष्ट क्षेत्रों में कार्य करने वाली मातृशक्ति दूसरों के लिए भी प्रेरणा स्रोत बनेंगी। आईडब्ल्यूईपी की दुबई चेप्टर की प्रोग्राम डिजाइनर वंदना श्रीवास्तव ने कहा कि यह कार्यक्रम निकट भविष्य में अन्य देशों में भी आयोजित किया जाएगा।

Navodayatimesखेल विभाग की वेबसाइट पर मृत्यु के सवा साल बाद भी 'टोलिया' चला रहे बॉक्सिंग संघ! 

प्रति वर्ष महिलाओं को अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित भी किया जाएगा। भारतीय कौंसलावास दुबई के संरक्षण में आयोजित कार्यक्रम में कांसुलेट जनरल विपुल ने कहा कि यह कार्यक्रम ‘बेटी बचाओ’ और ‘बेटी पढ़ाओ’ को समर्पित है, जो महिला जागरण की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगा।

कार्यक्रम में भारत की महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी, उत्तर प्रदेश की महिला कल्याण एवं पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, सुप्रसिद्ध फिल्म निर्देशक पद्मश्री मधुर भंडारकर, सुप्रसिद्ध नृत्यांगना और कलाकार सुधा चंद्रन, सऊदी में योग के लिए सम्मानित पद्मश्री अनूप मारवाड़ी सहित अनेक अंतर्राष्ट्रीय महिलाओं ने भाग लिया। 

UK: शिक्षा विभाग में नियम-कायदों को दरकिनार कर हो रहे तबादले

पहली बार हजारों महिलाओं ने स्त्री से संबंधित मुद्दों, उनकी कठिनाइयों, समस्याओं, विकास और सशक्तिकरण पर विमर्श किया और नीतियां बनाईं, जिसे मेनका गांधी को सौंपा गया। कार्यक्रम में दुबई सहित अनेक अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त महिलाओं को उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में प्रसिद्ध नृत्यांगना एवं प्रोग्राम की चेयरपर्सन आरुषि निशंक ने महिषासुर मर्दिनी एवं अन्य नृत्य की भाव-भंगिमाओं के संयोजन से कार्यक्रम में चार चांद लगा दिया।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.