Tuesday, Jul 23, 2019

#YogaDay2019: अनजाने भी हम कई बार कर जाते हैं योग, जानें इसके 5 फायदे

  • Updated on 6/21/2019

नई दिल्ली/प्रियंका अग्रवाल। कुछ लोग सोचते हैं कि योग महज अपने शरीर को तोड़ने-मरोड़ने का दूसरा नाम है, लेकिन ऐसा सोचना गलत है, बल्कि योग के जरिए मस्तिष्क और शरीर का मिलन होता है। योग तनाव कम करने के साथ ही ब्लड प्रेशर कंट्रोल, कॉलस्ट्रॉल कंट्रोल, वजन घटाना और कई गंभीर बीमारियों को दूर करता है। नियमित योग करने से वजन तो कम होता है, साथ ही इससे शरीर सुंदर और चुस्त-दुरुस्त बनता है। हमारे आस-पास ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जिन्होंने शायद ही कभी योग किया हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जाने-अनजाने आप दिन में कई बार योग करते हैं।

Image result for yoga

चलिए बात करते हैं योगाभ्यास के कमाल के फायदों के बारे में...

आजकल के समय में प्रदूषण, तनाव, अनियमित जीवनशैली और दिन-रात की भागदौड़ भरी जिंदगी से लोग से पहले ही बूढ़े और कमजोर दिखने लगते है और कम उम्र में ही बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। साथ ही सुंदरता भी कम होने लगती है, जैसे - चेहरे पर झुर्रियां, कील मुहांसे, फुंसियां, काले धब्बे लगातार परेशानी का सबब बन जाती है। ऐसे में कुछ योगासनों के नियमित अभ्यास से आप प्राकृतिक सुंदरता, दमकती त्वचा व शारीरिक आकर्षण प्राप्त किया जा सकता है।

सुंदर चमकीली त्वचा, गठीला शरीर, छरहरा बदन, चेहरे पर यौवन, चमकीले बाल और प्राकृतिक रूप से सुंदर दिखने की इच्छा किसे नहीं होती? यही वजह है कि आजकल फिटनेस सेंटर, जिम, ब्यूटी सैलून, स्पा और मंहगे-मंहगे सौंदर्य प्रसाधनों को खरीदने की होड़ दिखती है। यदि आप मंहगे सौंदर्य प्रसाधनों और ब्यूटी सैलून के मंहगे उपचार व समय को बचाना चाहते है तो आप नियमित रूप से योग करें, इससे आंतरिक व बाहरी खूबसूरती आसानी से पा सकते हैं।

Image result for yoga

रात को रोशनी में सोने वाली महिलाओं को हो सकता है मोटापा बढऩे का खतरा

हर उम्र के लिए फायदेमंद

योग एक ऐसी चीज है जिसे हर उम्र और हर वर्ग का इंसान आराम से कर सकता है। चाहे अमीर-गरीब, बूढ़े-जवान, सबल-निर्बल सभी स्त्री-पुरुष कई भी योग कर इससे लाभान्वित हो सकता है।

Image result for yoga

मन को मिलेगी शांति

योग करने से मन को अद्भुत शांति प्राप्त होती है, जब हमारा मन शांत होता है तो ऐसे बहुत से काम है जो हम आसानी से कर सकते हैं और शरीर भी संतुलित रहता है। योग करने से दिमाग के दोनों भाग काम करते हैं जिससे कम्युनिकेशन अच्छा होता है। नियमित योग करने से सोचने की क्षमता भी बढ़ती है।

युरिन इंफेक्शन की समस्या से हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्खों का जरूर करें इस्तेमाल 

थकान करे दूर

योगासन से थकान दूर होती है और शरीर में उर्जा का प्रभावी संचार होता है। सूर्यनमस्कार आसन से पूरे शरीर में नवयौवन का संचार होता है। सूर्यनमस्कार से शरीर पर बढ़ती आयु के प्रभाव को रोका जा सकता है। चेहरे और शरीर में ताजगी महसूस होती है।

Image result for yoga

योग करने से ऐसे ही कई अन्य फायदे होते हैं, जैसे- गर्भावस्था में योग करने से शरीर स्वस्थ बना रहता है। विभिन्न योग मुद्राओं और श्वास क्रियाओं करने से शरीर का रक्त प्रवाह बेहतर होता है। बेहतर रक्त संचार होने से रक्त का ठहराव नहीं होता और दिल फिट रहता है।

Image result for yoga

हर रोज महज थोड़ा समय आसन को देने से शरीर की शक्ति बढ़ती है और शरीर रोग मुक्त होता है। सुबह और शाम को आधा घंटा सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, उत्थान आसन, कपाल भाती, धनुर आसन और सांसों की क्रिया के माध्यम से आप अपने जीवन को स्वस्थ, तनाव मुक्त और सुंदर बना सकते हैं।

650 ग्राम वजन के साथ इस बच्चे ने लिया जन्म, जीत ली जिंदगी की जंग

योगासन व व्यायाम में है अंतर

अक्सर लोग योग आसन और व्यायाम को एक समझने की भूल करते हैं, लेकिन दोनों बिल्कुल अलग है। दोनों का अपना-अपना महत्व होता है। व्यायाम में आप कसरत करके शारीरिक रूप से मजबूत होते हैं, लेकिन योग में आप शारीरिक, मानसिक एवं भावनात्मक रूप से मजबूत होते हैं।

योग और व्यायाम को एक समझने की न करें भूल, हैं ये 5 बड़े अंतर

एक्सरसाइज करते समय आप अपनी सांसों पर ध्यान नहीं देते और सांसें काफी तेज हो जाती हैं, लेकिन योग में सांसों पर संतुलन सिखाया जाता है और आसन के आधार पर सांस लेनी होती है।

योग के लिए अभ्यास जरूरी

अक्सर लोग कहते हैं कि योग करने के लिए लचीला शरीर होना चाहिए, लेकिन योग करने के लिए इच्छाशक्ति का होना जरूरी है। धीरे-धीरे शरीर खुद लचीली हो जाती है। यह पूरी तरह आपके योग अभ्यास पर निर्भर करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.