international-youth-day-2019-un-for-youth

International Youth Day 2019: जानिए क्या है इस साल 'अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस' की थीम

  • Updated on 8/12/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। International Youth Day 2019: 12 अगस्त को पहली बार 1999 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के रूप मे मनाया गया था। इस साल अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 2019 की थीम, ट्रांसफॉर्मिंग एजुकेशन (Transforming Education), युवाओं द्वारा  खुद के प्रयासों सहित सभी युवाओं के लिए शिक्षा को अधिक प्रासंगिक, न्यायसंगत और समावेशी बनाने के प्रयासों पर प्रकाश डालती है। 

Article 370: हिरासत में झगड़ पड़े महबूबा-उमर, दोनों को अलग किया गया

Navodayatimes

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर दुनिया भर में होने वाली कई गतिविधियां और कार्यक्रम उन लाभों को बढ़ावा देता हैं जो युवा दुनिया में लाते हैं। कई देश इस वैश्विक कार्यक्रम में भाग लेते हैं, जिसमें शिक्षा और रोजगार जैसे मुद्दों पर युवा सम्मेलन शामिल होते है। इन में दुनिया के युवाओं को बढ़ावा देने वाले संगीत कार्यक्रम, साथ ही विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं, परेड और मोबाइल प्रदर्शनियां शामिल हैं जो युवाओं की उपलब्धियों को प्रदर्शित करती हैं।

लाल किले पर आतंकी हमले का अलर्ट, सुरक्षा बढ़ाई

Navodayatimes

युवा मानव आबादी का एक-छठा हिस्सा
संयुक्त राष्ट्र (UN) ने दुनिया के युवाओं को 15 से 24 वर्ष के बीच की आयु वर्ग के रूप में परिभाषित किया है, युवाओं को मानव आबादी का एक-छठा हिस्सा है।
1998 में 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित करने का एक प्रस्ताव विश्व युवा सम्मेलन के लिए जिम्मेदार युवाओं के सम्मेलन के दौरान अपनाया गया था।

दिल्ली पर आतंकी साया: बाजारों, स्टेशनों, बस अड्डों में बढ़ी सुरक्षा

Navodayatimes

YOUTH के लिए विश्व कार्यक्रम
संयुक्त राष्ट्र (UN) ने 1985 में पहली बार युवाओं के लिए अंतरराष्ट्रीय वर्ष का जश्न मनाया। एक दशक बाद, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सुधार के लिए देखने के लिए राष्ट्रों के लिए नीतियों और दिशानिर्देशों का एक सेट वर्ल्ड प्रोग्राम ऑफ एक्शन फॉर यूथ (डब्ल्यूपीईआर) को अपनाया। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.