Tuesday, Jun 18, 2019

INTERVIEW 1 : भाजपा वाले मेरा मर्डर करवा देंगे : अरविंद केजरीवाल

  • Updated on 5/17/2019

नई दिल्ली/रमनदीप सिंह सोढी। 2014 के लोकसभा चुनाव में पंजाब में प्रचार की शुरूआत करने वाली आम आदमी पार्टी इस बार फिर चुनाव मैदान में है। इन चुनावों में पार्टी की क्या भूमिका रहेगी, इस पर उनकी राय जानने के लिए पंजाब केसरी, नवोदय टाइम्स के प्रतिनिधि रमनदीप सिंह सोढी ने पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल से विशेष बातचीत की। दिल्ली के मुख्यमंत्री रहते हुए अरविंद केजरीवाल पर 5 बार हमले हो चुके हैं, इस पर केजरीवाल का तलख लहजे में कहना है कि मुझ पर ये हमले साजिशन करवाए जा रहे हैं। मैंने किसी का क्या बिगाड़ा है? मैं लोगों के काम कर रहा हूं, बढिय़ा स्कूल बनवाए हैं, बच्चों को स्कूल भेजा है, लोगों को बिजली-पानी उपलब्ध करवाया है। मैं धर्म-पुण्य के काम कर रहा हूं। आखिर मुझे कौन मारेगा? मेरी सिक्योरिटी ही मेरे अंडर नहीं है। मुझे पूरा यकीन है कि भाजपा वाले मेरा मर्डर करवा देंगे, वे मेरे पी.एस.ओ. से ही मुझे खत्म करवा देंगे और कहेंगे कि ‘आप’ का कोई कार्यकत्र्ता था जो केजरीवाल से नाराज था जिसने यह हमला किया। 
पेश हैं बातचीत के मुख्य अंश :-

प्र.‘आप’ बिखर रही है?
उ.‘आप’ एक छोटा-सा पौधा है जिसे सभी पाॢटयां कुचलने में लगी हैं। 3 दिन पहले मैं बरनाला में था। सुबह सैर करने के समय पार्क में लोगों से मिला और उनसे बातचीत हुई। इस समय कोई भाषण नहीं दिया गया। 300 के करीब लोग मेरे साथ बैठे। बिजली, पानी, अस्पताल आदि मुद्दों पर लोगों ने मुझसे प्रश्न पूछे? किसी ने भी पार्टी छोडऩे वाले नेताओं के बारे में नहीं पूछा। देश की जनता स्यानी है, उसे पता है कि कौन तोड़ रहा है, कौन कहां आ रहा है और कहां जा रहा है।

प्र. पंजाब में बिक्रम मजीठिया से माफी क्यों मांगी?
उ. मेरे दिल्ली के मुख्यमंत्री बनने के बाद सभी पाॢटयों ने मिलकर मुझ पर 33 के करीब केस कर दिए। पंजाब, पश्चिम बंगाल आदि जगह मेरे केस शुरू हो गए। केसों को निपटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों पर फास्ट ट्रैक कोर्ट बन गई। इस दौरान 3 महीनों के लिए मुझे इन केसों से संबंधित सम्मन आ गए। मैंने एक दिन सोचा कि दिल्ली की जनता ने मुझे इन केसों को लडऩे के लिए नहीं चुना है बल्कि मुझे जनता के काम करने हैं इसलिए मैंने एक-एक करके ये केस निपटा लिए। लोग मुझसे इस बारे में नहीं पूछ रहे।

प्र. विधायक पार्टी छोड़कर जा रहे हैं?
उ. मुझे बुरा लगा कि जो-जो विधायक पार्टी छोड़कर गए हैं उन्होंने अपने ही लोगों को धोखा दिया है। उन्होंने जनता से गद्दारी की है, केजरीवाल से नहीं। जनता ऐसे दल-बदलू नेताओं को मुंह नहीं लगा रही। जनता को गद्दारी पसंद नहीं है। मैं 2 दिन पहले पंजाब के गांवों में कैंपेन करके आया हूं, लोगों ने वहां मेरा भरपूर स्वागत किया है।

प्र. पंजाब में कैप्टन सरकार की क्या कार्यप्रणाली रही?
उ. कैप्टन से पंजाब की जनता बेहद नाराज है। कैप्टन ने सरकार बनने के दौरान श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी करने वालों को जेल भेजने की बात कही थी। बेअदबी का इशारा बादलों की तरफ था कि इसमें उनकी शमूलियत है। इसके लिए कैप्टन ने एस.आई.टी. का भी गठन किया लेकिन पता नहीं कैप्टन की बादलों के साथ क्या सैटिंग है कि वह उन पर कार्रवाई नहीं कर रहे।

प्र. प्रदूषण बहुत बड़ा मुद्दा है जो इन चुनावों में गायब है, दिल्ली में इसे कैसे कंट्रोल किया?
उ. प्रदूषण की रोकथाम के लिए मैंने दिल्ली में काफी काम किए हैं। अक्तूबर व नवम्बर के महीनों में पराली जलती है, उस समय प्रदूषण कंट्रोल करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसके लिए मैंने हरियाणा व पंजाब के मुख्यमंत्रियों से मिलकर इसे कंट्रोल करने का मन बनाया। इस संबंध में मैं हरियाणा के मुख्यमंत्री से मिला लेकिन पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने मुझे टाइम देने से मना कर दिया। केंद्र सरकार ने हरियाणा व पंजाब को हैप्पी सीडर मशीनें देने के लिए सबसिडी देने की योजना बनाई थी। इस पर क्या कार्रवाई हुई, मुझे इस बारे में कुछ पता नहीं है।

प्र. पंजाब, हरियाणा व दिल्ली में कितनी सीटें जीतेगी ‘आप’?
उ. यह एकदम बताना मुश्किल है। हम अच्छा करेंगे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.