Friday, Jun 21, 2019

INTERVIEW 2 : मुख्यमंत्री रहते मेरे ऊपर 5 हमले साजिश के तहत करवाए गए: अरविंद केजरीवाल

  • Updated on 5/17/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। 2014 के लोकसभा चुनाव में पंजाब में प्रचार की शुरूआत करने वाली आम आदमी पार्टी इस बार फिर चुनाव मैदान में है। इन चुनावों में पार्टी की क्या भूमिका रहेगी, इस पर उनकी राय जानने के लिए पंजाब केसरी, नवोदय टाइम्स के प्रतिनिधि रमनदीप सिंह सोढी ने पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल से विशेष बातचीत की। दिल्ली के मुख्यमंत्री रहते हुए अरविंद केजरीवाल पर 5 बार हमले हो चुके हैं, इस पर केजरीवाल का तलख लहजे में कहना है कि मुझ पर ये हमले साजिशन करवाए जा रहे हैं। मैंने किसी का क्या बिगाड़ा है? मैं लोगों के काम कर रहा हूं, बढिय़ा स्कूल बनवाए हैं, बच्चों को स्कूल भेजा है, लोगों को बिजली-पानी उपलब्ध करवाया है। मैं धर्म-पुण्य के काम कर रहा हूं। आखिर मुझे कौन मारेगा? मेरी सिक्योरिटी ही मेरे अंडर नहीं है। मुझे पूरा यकीन है कि भाजपा वाले मेरा मर्डर करवा देंगे, वे मेरे पी.एस.ओ. से ही मुझे खत्म करवा देंगे और कहेंगे कि ‘आप’ का कोई कार्यकत्र्ता था जो केजरीवाल से नाराज था जिसने यह हमला किया। 

पेश हैं बातचीत के मुख्य अंश :-

प्र. आप कांग्रेस के खिलाफ थे फिर गठजोड़ का विचार क्यों आया?
उ. हम सपने में भी नहीं सोच सकते थे कि कांग्रेस के साथ गठजोड़ की नौबत आएगी। हमारी शुरूआत ही कांग्रेस के भ्रष्टाचारी सिस्टम से लडऩे को लेकर हुई थी। मोदी व अमित शाह इस समय देश के लिए बहुत बड़ा खतरा हैं, क्योंकि मोदी हिटलर के रास्ते पर चल पड़े हैं। ये चुनाव बंद करवा देंगे, क्योंकि हिटलर ने भी चुनाव बंद करवाकर संविधान बंद करवा दिया था इसलिए कांग्रेस से गठजोड़ का विचार आया। यह विचार सत्ता में आने को लेकर नहीं था, केवल इसलिए था कि किसी भी कीमत पर मोदी और अमित शाह दोबारा सत्ता में न आ जाएं। 
प्र. गठजोड़ न होने का नुक्सान किसको होगा?
उ. इसका केवल भाजपा को फायदा होगा।
प्र. राहुल गांधी को पी.एम. के लिए योग्य मानते हैं?
उ. ये चुनाव पी.एम. बनाने को लेकर नहीं हैं। बस मोदी और अमित शाह दोबारा केन्द्र में नहीं आने चाहिए।
प्र. पश्चिम बंगाल में जो हुआ उसे कैसे देखते हैं?
उ. मोदी व शाह जो कर रहे हैं, जनता उन्हें उसका जवाब देगी।
प्र. थर्ड फ्रंट का क्या भविष्य है?
उ. इस समय भविष्य रिजनल पार्टीयों का है। जहां-जहां रिजनल पार्टीयों स्ट्रांग हुई हैं, वे स्टेट्स मजबूत हुई हैं और उनका विकास हुआ है जबकि केंद्र सरकार दूसरे राज्यों व लोगों पर अपने कानून थोपने का प्रयास करती है।
प्र. भगवंत मान कितनी लीड से जीतेंगे?
उ. वह अच्छी लीड से जीतेंगे। इस बार वह पिछला रिकार्ड भी तोड़ेंगे।
प्र. पंजाब में लोग ‘आप’ पर विश्वास करेंगे?
उ. पंजाब के लोग उन्हें खूब प्यार दे रहे हैं।
प्र. देश के लोगों व समर्थकों को क्या कहेंगे?
उ. भाजपा ने मीडिया पर कब्जा कर लिया है। एक सर्वे के मुताबिक केजरीवाल को काम के नाम पर वोट मिलते हैं जबकि मोदी को नाम के वोट मिलते हैं।

जिनको घर में घुसकर मारा वे मोदी को पी.एम. क्यों चाहते हैं ?
मोदी जी का राष्ट्रवाद फर्जी है, जनता को बेवकूफ बनाया जा रहा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने चुनाव से 2 महीने पहले पुलवामा में आतंकी हमला करवाया, अब इमरान बार-बार कह रहा है कि मोदी जी को प्रधानमंत्री बनाओ। मोदी जी कह रहे हैं कि हमने आतंकवादियों के घरों में घुसकर उन्हें मारा, वहीं आतंकी कह रहे हैं कि मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाओ। इनमें जबरदस्त सैटिंग है? 
प्र. पंजाब में अकालियों की क्या स्थिति है?
उ. पंजाब में अकालियों का बेड़ा गर्क हो गया है। अकाली दल वाले पंजाब में अपने दम पर वोट नहीं मांग सकते इसलिए केवल मोदी के नाम पर वोट मांगे जा रहे हैं।

केजरीवाल का लाइफ स्टाइल

प्र. घर में केजरीवाल कैसे हैं?
उ. घर में मैं सीधा-सादा रहता हूं। सुबह 5.30 बजे उठ जाता हूं। इसके बाद सैर व योगा करता हू्ं। ब्रेकफास्ट के बाद फिर काम पर निकल जाता हूं।
प्र. काम में बिजी रहने के कारण परिवार वालों को शिकवा रहता है?
उ. मेरे परिवार में पत्नी, बज्जे व माता-पिता साथ रहते हैं। परिवार में किसी को भी मेरे साथ कोई गिला-शिकवा नहीं है। सब लोग मुझे सुपोट करते हैं। 
प्र. आपको शूगर है, दिन में कितनी बार इंसुलिन लेते हैं?
उ. मैं दिन में 4 बार इंसुलिन लेता हूं। मुझे शूगर चुनाव में आने से पहले 2008 में हुई थी इसलिए अपनी डाइट का भी ध्यान रखता हूं। 
प्र. आपके फेवरेट एक्टर व सिंगर कौन हैं?
उ. आमिर खान मेरे सबसे प्रिय अभिनेता हैं और गाने मैं लता मंगेशकर के पसंद करता हूं। 
प्र. आपके शौक क्या हैं?
उ. मूवी देखना मेरा सबसे बड़ा शौक है। मैं परिवार के साथ ही मूवी देखता हूं। ऑनलाइन टिकट की बुकिंग होती है और सिनेमा हाल में पॉपकॉर्न के साथ इसका मजा लेता हूं। 
प्र. बच्चे क्या करते हैं?
उ. मेरी बेटी ने आई.आई.टी. दिल्ली से कैमीकल इंजीनियर की पढ़ाई की है। इस समय वह गुडग़ांव में एक कंपनी में जॉब कर रही है जबकि मेरे बेटे ने 12वीं कक्षा के एग्जाम दिए हैं। 
प्र. घूमने के लिए कहां जाते हैं?
उ. साल में मैं 10-10 दिन की 2 बार छुट्टियां लेता हूं। 10 दिन मैं ध्यान और 10 दिन मैं शरीर की फिटनैस का ज्ञान लेता हूं।
प्र. आपकी जिंदगी में सबसे खुशी वाला पल कौन-सा रहा? 
उ. यह बड़ा मुश्किल सवाल है। भगवान ने मुझे खुशियों के कई पल दिए हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.