Thursday, Feb 27, 2020
interview-2-whatever-attack-that-bjp-puts-on-me-i-will-just-return-the-love-rahul-gandhi

INTERVIEW 2 :बीजेपी मेरे ऊपर जो भी आक्रमण करे, मैं सिर्फ प्यार वापस दूंगा- राहुल गांधी

  • Updated on 5/16/2019

नई दिल्ली/अकु श्रीवास्तव। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों काफी बदले-बदले से नजर आते हैं। प्रैक्टिकल बातों के अलावा वह अब दार्शनिक बातें ज्यादा करते हैं। राजनीति उन्हें रास आने लगी है और संघर्ष को जीवन का उन्होंने हिस्सा मान लिया है। जो प्रारब्ध है, उसे स्वीकार कर लिया है। उनको यकीन है कि जनता ने जो सोच लिया है, वह करेगी। जनता ही मालिक है और मालिक का फैसला अंतिम है इसलिए संघर्ष में लगे रहो। चुनाव प्रचार के दौरान पूरी ऊर्जा से काम करते हैं और प्लानिंग के अलावा हंसी-मजाक का भी कोई मौका हाथ से नहीं जाने देते।  पंजाब केसरी/नवोदय टाइम्स/ जगवाणी/हिंद समाचार से खास बातचीत की। पेश है अकु श्रीवास्तव के साथ उनकी पूरी बातचीत :

बदले की राजनीति की बहुत बात हो रही है ममता बनर्जी ने कहा कि एक-एक बात का बदला लूंगी। मायावती भी उसी तरह की भाषा बोल रही हैं, इस पर आप क्या कहना चाहेंगे?
मैं बदले की भावना में विश्वास नहीं रखता। मैं न्याय में विश्वास रखता हूं। अगर किसी ने कानून तोड़ा है, तो जरूर कार्रवाई होनी चाहिए। बदला बिल्कुल नहीं। मैं आपको बता रहा हूं, नरेंद्र मोदी जी मेरे खिलाफ  कुछ भी करें, कोई भी झूठ बोलें, मेरे अंदर कभी बदले की भावना नहीं पैदा होती। बीजेपी- आरएसएस के लोग मेरे ऊपर जो भी आक्रमण करें, गलत बात बोलें, हिंसा का प्रयोग करें, मैं वापस सिर्फ प्यार दूंगा। मैं इन्हें प्यार से हराऊंगा। देश के साथ न्याय होगा और दोषियों को सजा मिलेगी।

तीसरा मोर्चा इधर एक नई तरह की रणनीति अपना रहा है। चंद्रशेखर राव द्रमुक नेता स्टालिन से मिल रहे हैं, जिनसे आपके पहले से संबंध हैं, उनको तोडऩे की कोशिश कर रहे हैं ?
23 तारीख को मालिक बोलेगा और मालिक जो बोलेगा, वही होगा।

कांग्रेस सरकार ने शिवराज के परिवार का भी कर्जा माफ किया

Related image

कांग्रेस शासित प्रदेश खास तौर से जो तीन नए राज्य हैं, इनके प्रदर्शन को आप कैसे रेट करेंगे?
पहला कदम, कर्जा माफी से मैं संतुष्ट हूं। मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा, कांग्रेस सरकार ने कर्ज माफ नहीं किया। हमने उन्हें हर परिवार के रिकॉर्ड दिखा दिए। कांग्रेस सरकार ने मध्यप्रदेश में सिर्फ कर्जा माफ नहीं किया बल्कि शिवराज सिंह चौहान के परिवार का कर्जा भी माफ कर दिया है। कर्जा माफी में बहुत अच्छा काम हो रहा है, मगर मैं चाहता हूं कि यह तीनों राज्य किसानों के लिए योजना बनाएं- फूड प्रोसेसिंग की योजना बनाएं, विकास का काम करें, औद्योगिकीकरण का काम करें, छोटे, मझोले बिजनेस का काम करें। अभी तो शुरुआत हुई है, मगर जो पहला कदम था -कर्जा माफी, उस पर मैं उन्हें पूरे अंक दूंगा।

अमेठी का मिल्क केक ज्यादा खा लेता हूं...

Related image

आजकल बहुत निजी सवाल हो रहे हैं और जवाब भी दिए जा रहे हैं। आप खाते क्या हैं? आप सोते कितना हैं? आप फिल्में कितनी देखते हैं?
3 घंटे नहीं सोता हूं, मैं 6-7 घंटे सोता हूं। चुनाव के समय थोड़ा कम हो जाता है 5 घंटे ही सो पाता हूं। 3 घंटे सोकर मैं मैनेज नहीं कर पाता। खाने में मुझे सब कुछ पसंद है, जो भी मुझे मिलता है, मैं खा लेता हूं। मेरी थोड़ी आदत खराब है मिठाई के मामले में। अमेठी में मिल्क केक मिलता है, वह थोड़ा ज्यादा खा लेता हूं।

आपने अपने शरीर स्वस्थ रखा है। क्या राज है?
मुझे दौडऩे का शौक है और यही मेरी सेहत का राज भी है।

Related image

न्याय योजना के तहत 72 हजार रुपये साल देने की बात की जा रही है। क्या आपको लगता है कि आप इसे सही ढंग से प्रचारित कर पाए? चुनाव के सारे चरणों के बाद भी लोगों तक यह बात पहुंच पाई?
देखिए, नरेंद्र मोदी जी के पास पैसा बहुत है। हमसे 10-15 गुना ज्यादा पैसा है। मार्केटिंग उनकी बहुत अच्छी है। हमारे पास सीमित संसाधन थे। देश भर में हमारे कार्यकर्ताओं ने अपनी पूरी कोशिश की। मुझे लगता है उन्होंने न्याय योजना की बात दूर-दराज के लोगों तक पहुंचाई है।

पीएम ने राष्ट्रवाद का मुद्दा जोरशोर से उठाया है, क्या कांग्रेस ने सोचा था कि मोदी जी यह मुद्दा उठाएंगे? क्या सेना पर राजनीति की जानी चाहिए या उसको लेकर राजनीतिक बहस की जानी चाहिए?
एक तो सबसे पहले बीजेपी के नेता ने कहा, ‘मोदी की सेना’ परंतु हमारी सेना, मोदी की सेना नहीं है, हिंदुस्तान की सेना है। पुलवामा हमले के बाद मैंने साफ  कहा कि हम इसको राजनीतिक मुद्दा नहीं बनाने वाले हैं। हमारा पूरा समर्थन सीआरपीएफ  के जवानों के साथ है। पूरा समर्थन सरकार को है।

नरेंद्र मोदी जी ने इसका राजनीतिकरण किया, उसका राजनीतिक उपयोग करने की कोशिश की, मैं इसके विरोध में हूं। मुख्य बात यह है कि नरेंद्र मोदी जी ने तीन-चार वादे किए थे। 2 करोड़ युवाओं को रोजगार, 15 लाख हर बैंक खाते में, किसानों को सही दाम, भ्रष्टाचार के खिलाफ  लड़ाई, उनके बारे में वह कुछ कह नहीं पा रहे हैं, क्योंकि उन सभी में वह फेल हो गए। राष्ट्रीय सुरक्षा की बात करते हैं, तो मैं राफेल की बात करता हूं। फ्रांस के राष्ट्रपति ने बताया कि नरेंद्र मोदी ने उनसे कहा था कि अनिल अंबानी को कॉन्ट्रैक्ट मिलना चाहिए। नरेंद्र मोदी जी को यह समझाना चाहिए कि राफेल मामले में उन्होंने क्यों चोरी करवाई, अनिल अंबानी को ठेका क्यों दिया? अनिल अंबानी पर 45,000 करोड़ रुपयेका कर्जा है। उनको जेल जाने से उनके भाई ने बचाया। ऐसा आदमी दुनिया का सबसे बड़ा डिफेंस का कॉन्ट्रैक्ट कैसे पूरा करेगा? खरीददारी को लेकर भी वायुसेना के अधिकारियों ने कहा कि नरेंद्र मोदी समानांतर बातचीत कर रहे थे। मुझे यह समझाइए ना, आप राष्ट्रीय सुरक्षा की बात करते हैं, राफेल राष्ट्रीय सुरक्षा नहीं है क्या? मैंने कहा मेरे साथ डिबेट कीजिए। आइए मुझे 15 मिनट दीजिए, आप 2 घंटे ले लीजिएगा। मैं सिर्फ 15 मिनट लूंगा। मैं गारंटी देता हूं नरेंद्र मोदी मुंह नहीं दिखा पाएंगे उसके बाद।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.