Thursday, Jan 20, 2022
-->
investigation start against leader who questioned xis anjsnt

Corona virus: चीन के राष्ट्रपति के रवैये पर उठाया सवाल, नेता के खिलाफ शुरू हुई जांच

  • Updated on 4/8/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस से निपटने के तरीकों को लेकर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की आलोचना करने वाले कम्युनिस्ट पार्टी के नेता के खिलाफ ‘अनुशासन एवं कानून के गंभीर उल्लंघन’ के मामले में जांच की जा रही है।ज्वाइंट गवर्नमेंट पार्टी के निगरानी समूह ने यह जानकारी दी।

रेन झिकियांग सरकार संचालित रियल एस्टेट समूह हूआयून समूह के पूर्व प्रमुख और पार्टी के सदस्य हैं। प्रेस सेंसरशिप जैसे तमाम संवेदनशील मुद्दों पर वह अपने विचार खुलकर व्यक्त करने के लिए पहचाने जाते हैं।चीन के वुहान से दिसम्बर में फैलना शुरू हुए कोरोना वायरस पर एक लेख मध्य मार्च में ऑनलाइन जारी करने के बाद वह नजरों में आ गए थे। इसमें महामारी से निपटने के नेतृत्व के रवैये की अलोचना की गई थी।

76 दिन से घरों में बंद वुहान के लोगों ने ली चैन की सांस, खत्म हुआ Lockdown

शुरु हुई जांच
बीजिंग के पश्चिमी जिले में ज्वाइंट गवर्नमेंट निगरानी समूह ने एक पंक्ति के नोटिस में कहा कि रेन के खिलाफ जांच की जा रही है लेकिन इस संबंध में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी और ना ही रेन के लेख या पूर्व बयानों का जिक्र किया।चीन ने सेंसर की नीति के तहत उस लेख को पहले ही हटा दिया था।

Coronavirus: 24 घंटों में 2 हजार लोगों ने गंवाई जान, तीसरे स्थान पर अमेरिका

सेना से जुड़े हैं रेन
रेन (69) पहले सेना से जुड़े थे और उनके माता-पिता भी दोनों कम्युनिस्ट पार्टी में उच्च पदों पर रहे हैं। शी 2012 में सत्ता में आने के बाद से अपने असहिष्णु रवैये के लिए पहचाने जाते रहे हैं। मीडिया और नगर निकाय समूहों की स्वतंत्रता छीनने के लिए भी उनकी काफी आलोचना हुई। वहीं उन्होंने सैकड़ों पत्रकारों, वकीलों और गैर सरकारी कार्यकर्ताओं को कई मुद्दों पर जेल भी भेजा है।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.