ipl-12-delhi-capitals-won-match-against-kings-xi-panjab

धवन और अय्यर ने दिल्ली को पंजाब पर दिलाई बेहतरीन जीत

  • Updated on 4/21/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और कप्तान श्रेयस अय्यर के अर्धशतकों और शतकीय साझेदारी की मदद से दिल्ली कैपिटल्स ने शनिवार को यहां किंग्स इलेवन पंजाब को पांच विकेट से हराकर आईपीएल के प्लेआफ की दौड़ में खुद को बरकरार रखा है। पहले क्रिस गेल के आक्रामक अर्धशतक के बावजूद स्पिनर संदीप लामिछाने के तीन विकेट की मदद से दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब को सात विकेट पर 163 रन पर रोक दिया था। जवाब में दिल्ली ने दो गेंद बाकी रहते जीत दर्ज कर ली।  

इस जीत के बाद दिल्ली दस मैचों में छह जीत के साथ 12 अंक लेकर तीसरे जबकि पंजाब इतने ही मैच में पांच जीत के साथ 10 अंक लेकर चौथे स्थान पर है। दिल्ली के लिये धवन ने 41 गेंद में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 56 रन बनाये जबकि अय्यर 49 गेंद में 58 रन बनाकर नाबाद रहे जिसमें पांच चौके और एक छक्का शामिल था। दोनों ने दूसरे विकेट के लिये 62 गेंद में 104 रन की साझेदारी की। युवा बल्लेबाज पृथ्वी साव चौथे ओवर में रन आउट हो गए थे जब दिल्ली का स्कोर 12 रन था। इसके बाद अय्यर और धवन ने पारी को संभाला।  

पंजाब के खिलाफ पिछले मैच में आठ रन के भीतर सात विकेट गंवाने वाली दिल्ली टीम को आखिरी तीन ओवर में 23 रन चाहिये थे। कोलिन इंगराम ने हार्डस विलोन के ओवर में तीन चौकों समेत 13 रन निकाले जिसके बाद दो ओवर में 10 रन चाहिये थे। मोहम्मद शमी ने 19वें ओवर में इंगराम को आउट किया जबकि अक्षर पटेल रन आउट हो गए। आखिरी ओवर में दिल्ली को छह रन चाहिये थे और चौथी गेंद पर अय्यर ने सैम कुरेन को चौका लगाकर जीत दिलाई।  

इससे पहले मेजबान कप्तान अय्यर ने टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया। पंजाब के लिये गेल (69) और मनदीप सिंह (30) को छोड़कर कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका। लामिछाने ने 13वें ओवर में गेल और सैम कुरेन को पवेलियन भेजकर पंजाब को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया। पंजाब की शुरूआत आक्रामक रही और स्पिनर लामिछाने को दूसरे ओवर में केएल राहुल ने एक छक्का और एक चौका लगाया। नेपाल के इस गेंदबाज की चौथी गेंद पर हालांकि आगे बढकर खेलने के प्रयास में राहुल चूके और पंत ने स्टमिं्पग का मौका नहीं गंवाया। पंजाब का पहला विकेट 13 के स्कोर पर गिरा। 

दूसरे छोर से गेल ने हालांकि दिल्ली के हर गेंदबाज को नसीहत देना जारी रखा। तीसरे ओवर में ईशांत को उन्होंने लांग आन पर 101 मीटर ऊंचा छक्का लगाया । इस ओवर में उन्होंने दो चौके भी जड़कर 19 रन निकाले । चौथे ओवर में लामिछाने का भी यही हश्र रहा और गेल ने उन्हें चार चौके जड़ डाले । इसके बाद पांचवें ओवर में दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने अपने सबसे भरोसेमंद और फार्म में चल रहे गेंदबाज कागिसो रबाडा को गेंद सौंपी। उसने कप्तान के भरोसे पर खरे उतरते हुए अपने पहले ही ओवर की पांचवीं गेंद पर मयंक अग्रवाल को रदरफोर्ड के हाथों लपकवाया । गेल और मयंक ने 29 रन की साझेदारी की लेकिन उसमें से मयंक ने सिर्फ दो रन बनाये। 

अक्षर पटेल ने पंजाब को तीसरा झटका अपनी पहली ही गेंद पर दिया जब डेविड मिलर सात के निजी योग पर पृथ्वी साव को कैच दे बैठे । दूसरे छोर से विकेट गिरने के बावजूद गेल ने एक मोर्चे से रनगति बरकरार रखी और नौवे ओवर में स्पिनर अमित मिश्रा को दो छक्के जड़े। गेल ने आईपीएल में अपना 28वां अर्धशतक सिर्फ 25 गेंद में पूरा किया । लामिछाने ने उनकी पारी का अंत करके दिल्ली पर से दबाव खत्म किया । गेल ने 13वें ओवर की पहली गेंद पर लामिछाने को छक्का लगाया लेकिन अगली गेंद पर दोबारा बडा शाट खेलने के प्रयास में रिले कैच पर विकेट गंवा बैठे। 

सीमारेखा पर कोलिन इंगराम ने गेंद हाथ में आने के बाद अक्षर पटेल की ओर उछाल दी चूंकि उनका संतुलन बिगड़ा और पैर सीमा के पार जा रहा था । अक्षर ने कैच पकडऩे में कोई चूक नहीं की। गेल 37 गेंद में छह चौकों और पांच छक्कों की मदद से 69 रन बनाकर आउट हुए । लामिछाने ने इसी ओवर की आखिरी गेंद पर सैम कुरेन (0) का रिटर्न कैच लेकर पंजाब को दूसरा झटका दिया । पंजाब का स्कोर 13 ओवर के बाद पांच विकेट पर 106 रन था । 

मनदीप सिंह को लामिछाने की गेंद पर रबाडा ने डीप स्क्वेयर लेग पर जीवनदान दिया जब वह 21 रन पर थे लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा सके । अक्षर ने 17वें ओवर में उन्हें पवेलियन भेजा जब पंजाब का स्कोर 129 रन था । भारत की विश्व कप टीम में जगह नहीं बना सके पंत ने एक बार फिर कुशल स्टंपिंग का नमूना पेश करके उन्हें चलता किया ।   लामिछाने ने चार ओवर में 40 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि अक्षर पटेल और कागिसो रबाडा को दो दो विकेट मिले।      
 

टीमें

दिल्ली कैपिटल्स (DC): श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), पृथ्वी साव, अमित मिश्रा, अवेश खान, हर्षल पटेल, राहुल तेवतिया, जयंत यादव, मनजोत कालरा, कॉलिन मुनरो, क्रिस मोरिस, कैगिसो रबाडा, संदीप लामिछाने, ट्रेंट बोल्ट, शिखर धवन, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा, अंकुश बैंस, नाथू सिंह, कॉलिन इनग्रम, शेरफेन रदरफोर्ड, कीमो पॉल, जलज सक्सेना, बंडारू अयप्पा। 

किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) :रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), लोकेश राहुल, क्रिस गेल, एंड्रयू टाई, मयंक अग्रवाल, अंकित राजपूत, मुजीब उर रहमान, करुण नायर, डेविड मिलर, मोइसिस हेनरिक्स, निकोलस पूरन, वरुण चक्रवर्ती, सैम करन, मोहम्मद शमी, सरफराज खान, हरडस विलोजेन, अर्शदीप सिंह, दर्शन नालकंडे, प्रभसिमरन सिंह, अग्निवेश अयाची, हरप्रीत बराड़ और मुरुगन अश्विन।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.