Sunday, Mar 07, 2021
-->
ipl 2020 dc vs rcb  delhi defeated rcb by six wicket rkdsnt

IPL 2020 DC vs RCB : दिल्ली कैपिटल्स ने आरसीबी को दी मात

  • Updated on 11/2/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आईपीएल 2020 के अहम मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर को छह विकेट से परास्त कर दिया है। इस तरह दिल्ली प्ले आफ में नंबर 2 की टीम बन गई है। आरसीबी ने पहले खेलते हुए निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 152 रन बनाए थे और दिल्ली को जीत के लिए 153 रन का लक्ष्य दिया था। आईपीएल 2020 के प्वाइंट टेबल में मुंबई इंडियंस नंबर वन पर है।

इससे पहले दिल्ली को आरसीबी ने आसान लक्ष्य दिया। बंगलोर ने 7 विकेट के नुकसान पर निर्धारित 20 ओवर में 152 रन बनाए। इस तरह दिल्ली को मैच जीतने के लिए 153 रन बनाने हैं। इससे पहले  दिल्ली के खिलाफ बंगलोर ने धीमी बल्लेबाजी की है। रबाडा ने 5वीं ओवर के पहले गेंद में जोश फिलिप को आउट कर दिया।

सलामी बल्लेबाज देवदत्त पड्डिकल के जुझारू अर्धशतक के बाद एबी डिविलियर्स की उम्दा पारी के बावजूद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की इंडियन प्रीमियर लीग में सोमवार को यहां दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ सात विकेट पर 152 रन ही बना सकी। पड्डिकल ने 50 रन की पारी खेली जबकि डिविलियर्स ने 21 गेंद में दो छक्कों और एक चौके से 35 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली ने भी 29 रन बनाए। टीम हालांकि पूरी पारी के दौरान रन गति में इजाफा करने में जूझती रही। 

दिल्ली की ओर से एनरिच ने 33 रन देकर तीन जबकि कागिसो रबादा ने 30 रन देकर दो विकेट चटकाए। रविचंद्रन अश्विन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 18 रन देकर एक विकेट हासिल किया।  इस मैच का विजेता अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रहेगा लेकिन हारने वाली टीम के पास भी प्ले आफ में जगह बनाने का मौका रहेगा बशर्ते हार का अंतर अधिक ना हो।  

दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद गेंदबाजों ने जोश फिलिप और पड्डिकल की सलामी जोड़ी को खुलकर नहीं खेलने दिया। पारी का पहला चौका डेनियल सेम्स के तीसरे ओवर में फिलिप ने मारा जबकि अगले ओवर में पड्डिकल ने भी नोट्र्जे पर चौका जड़ा। अनुभवी तेज गेंदबाज रबादा ने पांचवें ओवर में अपनी पहली ही गेंद पर फिलिप को कवर्स में पृथ्वी साव के हाथों कैच करा दिया। उन्होंने 12 रन बनाए। 

कप्तान कोहली ने छठे ओवर में नोट्र्जे पर अपना पहला चौका जड़ा जबकि इसी ओवर में पड्डिकल ने भी गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए जिससे टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 40 रन बनाए। बेंगलोर की टीम ने आठवें ओवर में रनों का अर्धशतक पूरा किया। पावर प्ले के बाद अश्विन और अक्षर की स्पिन जोड़ी ने बेंगलोर की टीम पर शिकंजा कसा। पावर प्ले के बाद टीम चार ओवर में एक ही चौका जड़ा सकी और लगातार बढ़ते दबाव के बीच 10वें ओवर में कोहली का धैर्य जवाब दे गया। कोहली ने अक्षर की गेंद को हवा में खेला लेकिन लांग आन पर नोट््र्जे ने बेहद आसान कैच टपका दिया। 

कोहली ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए रबादा पर चौके के साथ बाउंड्री के सूखे को खत्म किया और अक्षर की गेंद पर भी छह रन बटोरे।  कोहली हालांकि अश्विन पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मिड विकेट बाउंड्री पर मार्कस स्टोइनिस को कैच दे बैठे जिससे पड्डिकल के साथ उनकी 57 रन की साझेदारी का अंत हुआ। अश्विन ने आईपीएल में पहली बार कोहली का विकेट चटकाया जिन्होंने 24 गेंद में दो चौके और एक छक्का मारा।  

पड्डिकल ने नोट्र्जे पर चौके के साथ 15वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया और फिर अगली गेंद पर दो रन के साथ 40 गेंद में अर्धशतक बनाया।      डिविलियर्स ने नोट्र्जे पर छक्का जड़ा लेकिन इस तेज गेंदबाज ने पड्डिकल को बोल्ड कर दिया। उन्होंने 41 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके मारे। नोट््र्जे ने इसी ओवर में क्रिस मौरिस (00) को भी विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया। 

डिविलियर्स ने 18वें ओवर में सेम्स पर चौका मारा जबकि शिवम दुबे ने भी इस तेज गेंदबाज पर छक्के और चौके के साथ रन गति में इजाफा किया। डिविलियर्स ने रबादा पर छक्का जड़ा लेकिन दुबे (17) ने चौका मारने के बाद बाउंड्री पर अजिंक्य रहाणे को कैच थमा दिया। डिविलियर्स भी पारी के अंतिम ओवर में रन आउट हो गए। इसुरू उदाना (04) ने नोट्र्जे पर चौके के साथ टीम के 150 रन पूरे किए लेकिन अगली गेंद पर पवेलियन लौट गए। 

आईपीएल 2020 के आज के मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीता है और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पहले बल्लेबाजी करने के लिए न्योता है। दिल्ली ने अपनी टीम में 3 बदलाव किए हैं। अक्षर पटेल, अजिंक्य रहाणे और डेनियल सैम्स को खेलने का मौका दिया है, वहीं बैंगलोर ने टीम में 2 बदलाव किए हैं। नवदीप सैनी की जगह शाहबाज अहमद और गुरकीरत मान की जगह शिवम दुबे को मैदान में उतारा है।

 BCCI का ऐलान- महिला टी20 चैलेंज की स्पोंसर बनी रिलायंस जियो

अबु धाबी के शेख जायद मैदान की पिच पर घास है, ऐसे में पिच तेज गेंदबाजों को मदद करेगी। दूसरी पारी में ओस गिरने पर बल्लेबाजी करने वाली टीम को लाभ हो सकता है। इसलिए दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। 

IPL 2020 : किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल टूर्नामेंट से आउट, चेन्नई ने दी मात

दिल्ली के प्लेऑफ का समिकरण भी आरसीबी के समान है। दिल्ली ने भी 13 में से 7 मैच जीते हैं और उसका नेट रनरेट -0.159 है। दिल्ली अगर बैंगलोर को इस मैच में मात देती है तो वो दूसरे स्थान पर पहुंचकर मुंबई इंडियंस के खिलाफ क्वालिफायर खेलेगी। वहीं अगर दिल्ली ने मैच गंवा दिया तो उसे 17 रनों से कम अंतर से मैच गंवाना होगा। वहीं बंगलोर को लक्ष्य का पीछा करते हुए 18.3 ओवर तक मैच जीतना होगा। 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.