Friday, May 20, 2022
-->
ipl in vacant stadiums from 9 april finals on 30 may says bcci rkdsnt

आईपीएल 2021 के आयोजन का औपचारिक ऐलान, फाइनल 30 मई को

  • Updated on 3/7/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दुनिया के सबसे आकर्षक टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन इस साल देश के छह शहरों में नौ अप्रैल से 30 मई के बीच किया जाएगा, जिसमें कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर मैच नहीं खेलेगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को यह घोषणा की। कोविड-19 के कारण पिछले साल आईपीएल का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में करना पड़ा था और इस तरह से अब 2019 के बाद इस टूर्नामेंट की भारत में वापसी होगी। 

मध्य प्रदेश में 14 मार्च को यात्रा निकालकर गोडसे से जुड़े तथ्यों का प्रचार करेगी हिंदू महासभा 

मुंबई में कोविड-19 के मामले बढऩे के बावजूद उसे एक मेजबान स्थल के रूप में चुना गया है। टूर्नामेंट कम से कम शुरुआती चरण में खाली स्टेडियमों में खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद ने जो कार्यक्रम जारी किया है उसके अनुसार मैचों का आयोजन मुंबई के अलावा अहमदाबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, दिल्ली और कोलकाता में किया जाएगा। पहला मैच चेन्नई में नौ अप्रैल को मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियन्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच खेला जाएगा जबकि फाइनल 30 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। 

बीसीसीआई ने यहां जारी बयान में कहा, ‘‘लीग चरण में प्रत्येक टीम चार स्थलों पर खेलेगी। लीग चरण में कुल 56 मैच होंगे जिनमें से चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरू 10-10 जबकि अहमदाबाद और दिल्ली आठ-आठ मैचों की मेजबानी करेंगे। ’’ आईपीएल कार्यक्रम के अनुसार छह मई तक पहले चार सप्ताह में 33 मैच खेले जाएंगे लेकिन बंगाल में आठ चरण के विधानसभा चुनावों को देखते हुए इस दौरान कोलकाता में एक भी मैच नहीं खेला जाएगा। बयान में कहा गया है, ‘‘इस आईपीएल की एक विशेषता यह होगी कि सभी मैच तटस्थ स्थलों पर खेले जाएंगे तथा कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर नहीं खेलेगी। सभी टीमें लीग चरण में छह स्थानों में से चार में खेलेगी।’’ 

तापसी पन्नू ने आयकर विभाग के छापे पर तोड़ी चुप्पी, निशाने पर सीतारमण

 

किसान आंदोलन के 100 दिन : किसान नेताओं ने मोदी सरकार को फिर चेताया

भारतीय क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद है कि वह दो साल के बाद देश में टूर्नामेंट का सफल आयोजन करने में सफल रहेगा। टूर्नामेंट के दौरान मैचों में दर्शकों की मौजूदगी पर फैसला नहीं किया गया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बयान में कहा, ‘‘पिछले साल यूएई में सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ टूर्नामेंट के सुरक्षित और सफल आयोजन के बाद बीसीसीआई स्वदेश में सभी खिलाडिय़ों और टूर्नामेंट से जुड़े लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के साथ आईपीएल के आयोजन के प्रति आश्वस्त है। ’’     टूर्नामेंट में 11 दिन दो - दो मैच खेले जाएंगे। दिन के मैच दोपहर बाद तीन बजकर 30 मिनट से जबकि रात के मैच शाम सात बजकर 30 मिनट पर शुरू होंगे। 

मुथूट गोल्ड लोन कम्पनी के मालिक की छत से गिरकर मौत

शाह ने कहा, ‘‘टूर्नामेंट का कार्यक्रम इस प्रकार से तैयार किया गया है कि लीग चरण में प्रत्येक टीम को केवल तीन बार दौरा करने की जरूरत पड़ेगी। इससे आवागमन कम होगा और जोखिम कम होगा। आईपीएल का आयोजन खाली स्टेडियमों में होगा और दर्शकों को आने की अनुमति पर फैसला टूर्नामेंट के बाद के चरण में लिया जाएगा। ’’ मोटेरा के स्टेडियम में प्लेऑफ के अलावा फाइनल भी खेला जाएगा। इस नवनिर्मित स्टेडियम में हाल में भारत और इंग्लैंड के बीच दो टेस्ट मैच खेले गये थे। अब ये दोनों टीमें इसी मैदान पर पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगी। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में पहली बार आईपीएल मैचों का आयोजन किया जाएगा।

आजम खान को लेकर योगी सरकार पर हमलावर सपा निकालेगी साइकिल यात्रा

 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 

 

 

comments

.
.
.
.
.