Tuesday, Jan 18, 2022
-->
ips officer subodh kumar jaiswal to be new director of cbi rkdsnt

CBI के नए डायरेक्टर होंगे IPS अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल

  • Updated on 5/25/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। आखिरकार केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को देर रात नया बॉस मिल गया। आईपीएस अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल को सीबीआई का नया निदेशक नियुक्त किया गया है। जायसवाल  का कार्यकाल 2 साल का होगा। सुबोध जायसवाल जहां CRPF के डीजी हैं। वर्तमान में 1988 बैच के IPS अधिकारी और सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक प्रवीण सिन्हा CBI निदेशक का प्रभार संभाल रहे हैं।

भाजपा ने विरोधियों पर निशाना साधने के लिए टूलकिट का इस्तेमाल किया: राउत 


सीबीआई के अगले डायरेक्टर के लिए कल शाम से ही ये सवाल पूछा जाने लगा था। कल शाम ही उस चयन समिति की बैठक हुई थी, जिसकी अध्यक्षता पीएम करते हैं और सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश और लोकसभा में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी के नेता जिसके सदस्य होते हैं। 

कोरोना संकट में निलंबित हुए IPL 2021 को शुरू करने की तैयारी

सीबीआई डायरेक्टर के लिए कौन योग्य हैं, इसका पैनल बनाने के लिए जिस चयन कमेटी का निर्माण हुआ, वो सुप्रीम कोर्ट के उस निर्णय के आधार पर बनी, जो उसने विनीत नारायण बनाम यूनियन ऑफ इंडिया के मामले में दिया।

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन की CJI से अपील- अवकाशकालीन पीठ बढ़ाए जाएं

चयन समिति के पास उन तमाम पुलिस अधिकारियों की सूची थी, जो भारतीय पुलिस सेवा के सबसे वरिष्ठ 4 बैच के सदस्य हैं। अभी 1984 बैच सबसे वरिष्ठ है और नियमों के हिसाब से 1987 बैच तक के अधिकारी चयन सूची में शामिल होने के योग्य होते हैं।

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन की CJI से अपील- अवकाशकालीन पीठ बढ़ाए जाएं

सीबीआई डायरेक्टर के चयन के लिए इस बार जो नाम चयन समिति के पास गए, उसमें 3 सबसे सीनियर अधिकारी, बीएसएफ डीजी राकेश अस्थाना, आईटीबीपी डीजी एसएस देशवाल और एनआईए डायरेक्टर वाईसी मोदी हैं। ये तीनों ही 1984 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी हैं और ये अगले 6 महीने में रिटायर हो जाने वाले हैं।

टूलकिट मामले पर दिल्ली पुलिस ने Twitter India के ऑफिस की ली तलाशी


जिन 4 और अधिकारियों की चर्चा सीबीआई डायरेक्टर के प्रबल उम्मीदवार के तौर पर चल रही थी, वो हैं सुबोध जायसवाल, एचसी अवस्थी, कुमार राजेश चंद्रा और वीएसके कौमुदी। इनमें से पहले तीन जहां 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं, वहीं कौमुदी 1986 बैच के अधिकारी।
 

 

 

comments

.
.
.
.
.