Wednesday, Dec 01, 2021
-->
is a new political equation being created in bihar! rahul meet chirag paswan

क्या बिहार में बन रहा नया सियासी समीकरण! चिराग से मिलने पहुंचे राहुल, चर्चाओं को लगे पंख

  • Updated on 10/9/2021

नई दिल्ली/नेशनल ब्यूरो। बिहार में क्या कोई नया सियासी समीकरण बन रहा है? राजद-कांग्रेस महागठबंधन में उभर रही दरारों के बीच शुक्रवार को राहुल का अचानक चिराग पासवान के घर जाकर उनसे मिलने के बाद सियासी गलियारों में चर्चाएं गर्म है। हालांकि लोक जनशक्ति पार्टी के संस्थापक और पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की पहली पुण्यतिथि के मौके पर चिराग के घर राहुल के अलावा लालू यादव, राजनाथ सिंह समेत और भी कई नेता पहुंचे थे, इसलिए इसे सियासत से न जोडऩे की भी बात कही जा रही है।

रामविलास को श्रद्धांजलि देने पहुंचे लालू और राहुल तो बिहार में नीतीश ने किया याद, कही ये बात...

राहुल गांधी का चिराग पासवान के आवास पर पहुंचना इस मायने में अहम है कि इन दिनों बिहार में राजद-कांग्रेस महागठबंधन में कुछ अनबन दिख रही है। जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार के कांग्रेस में शामिल होने के बाद राजद की ओर से आई तल्ख टिप्पणियों के बाद दो सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव में राजद ने कांग्रेस के लिए एक भी सीट नहीं छोड़ा। जबकि एक सीट कांग्रेस मांग रही थी। राजद के रुख से नाराज कांग्रेस ने भी अब दोनों सीटों पर अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। इसके बाद से बिहार में कांग्रेस-राजद के रिश्तों में दरार की बात कही जा रही है और दोनों के जल्द अलग होने के भी कयास लगाए जा रहे हैं। 

लालू यादव 20 को पहुंचेंगे पटना, पार्टी के लिये उपचुनाव में करेंगे प्रचार: राजद प्रवक्ता

इस बीच यह भी देखा जा रहा है कि लोजपा के दो फाड़ होने के बाद चिराग पासवान भाजपा से पूरी तरह दूर हो चुके हैं। इसका फायदा अब कई गैरभाजपा दल उठाने की कोशिश में हैं। पिछले दिनों चिराग और तेजस्वी की मुलाकात के बाद भी यह बात सामने आई थी कि बिहार में तेजस्वी-चिराग दो युवा चेहरा साथ मिल कर जदयू-भाजपा को टक्कर देने की तैयारी में हैं। पासवान की मृत्यु के बाद से लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव, चिराग से उनके साथ हाथ मिलाने का आग्रह भी करते रहे हैं। लेकिन अब राहुल गांधी की चिराग से हुई मुलाकात के बाद चर्चा है कि कांग्रेस बिहार में कन्हैया, चिराग जैसे युवाओं के जरिए नया सियासी समीकरण बनाने की जुगत में है।

पप्पू यादव ने जेल से निकलते ही दिखाए तेवर, गृह मंत्री/राज्यमंत्री और आईबी के रोल पर उठाए सवाल

चिराग के घर राजद नेता लालू प्रसाद यादव भी पासवान को श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे। यहीं, उनकी मुलाकात राहुल गांधी से हुई। राहुल ने लालू प्रसाद से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली और बाद में पासवान को श्रद्धांजलि देने और लालू से मुलाकात करने की तस्वीरें साझा करते हुए ट्विट किया, ‘‘श्री रामविलास पासवान जी की प्रथम पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि। इस अवसर पर लालू प्रसाद यादव जी से भी भेंट हुई। उन्हें स्वस्थ देखकर अच्छा लगा।’’ बिहार में राजद-कांग्रेस के बीच बढ़ती तल्खी के बीच राहुल गांधी और लालू प्रसाद की गर्मजोशी भरी यह मुलाकात काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

किसानों के कड़े तेवरों के बाद सीएम खट्टर ने ‘जैसे को तैसा’ वाला बयान लिया वापस

भाजपा के वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी चिराग के घर पहुंचे और पासवान को श्रद्धांजलि दी। उनके अलावा कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला, कांग्रेस महासचिव तारिक अनवर तथा कई अन्य नेताओं ने भी रामविलास पासवान को श्रद्धांजलि दी। मौका पासवान की पुण्यतिथि का था, इसलिए पार्टी के नेताओं की ओर से राहुल-चिराग की मुलाकात के राजनीतिक मतलब को खारिज करने की कोशिश की जा रही है।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.