Wednesday, Oct 05, 2022
-->
israeli police chief halts visit to uae on pegasus probe illegal spying netanyahu son rkdsnt

पेगासस जांच को लेकर इजराइल में सियासत गर्म, पुलिस प्रमुख ने UAE की यात्रा रोकी

  • Updated on 2/8/2022

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। इजराइल के पुलिस आयुक्त ने मंगलवार को अपनी आधिकारिक विदेश यात्रा रोक दी और गैरकानूनी जासूसी की खबरों पर गहराते विवाद से निपटने के लिए स्वदेश लौट आए हैं। बढ़ते दबाव के चलते कोबी शाबताई मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात से लौटे। यह फैसला तब लिया गया है जब एक दिन पहले एक स्थानीय अखबार ने खबर दी कि पुलिस ने पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बेटे तथा अन्य लोगों के फोन की गैरकानूनी तरीके से जासूसी की। इस खबर के बाद एक उच्च स्तरीय जांच शुरू करनी पड़ी। 

राहुल गांधी का पलटवार, बोले- पीएम मोदी कांग्रेस से डरते हैं क्योंकि...

 

पुलिस ने एक बयान में कहा, ‘‘हाल में प्रकाशित खबरों को देखते हुए और घटनाक्रम पर करीबी नजर रखने के लिए आयुक्त अपनी यात्रा बीच में रोकेंगे।’’ इसमें बताया गया है कि शाबताई ने एक न्यायाधीश की अध्यक्षता में जांच का समर्थन किया है। इसमें कहा गया है, ‘‘जनता से छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है।’’ शाबताई का तय समय से पहले लौटना इन आरोपों की गंभीरता को दिखाता है। खबरों के अनुसार, नेतन्याहू के करीबी लोगों के अलावा पूर्व मंत्रालय के निदेशकों, मेयर्स और राजनीतिक कार्यकर्ताओं की जासूसी की गयी। 

पेगासस विवाद: एल्गार केस के आरोपियों के फोन तकनीकी कमेटी को सौंपने की मिली इजाजत

खबरों में कहा गया है कि पुलिस ने इजराइली कंपनी एनएसओ ग्रुप द्वारा बनाए गए पेगासस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया। दुनियाभर में कई सरकारों के पेगासस का दुरुपयोग करने की खबरें आयी हैं। गौरतलब है कि ‘कैलकालिस्ट’ ने हाल में कई रिपोर्ट सिलसिलेवार रूप से प्रकाशित कर आरोप लगाया है कि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों और अन्य इजराइली नागरिकों को निशाना बनाने के लिए अत्याधुनिक स्पाईवेयर का इस्तेमाल किया, जिसके चलते इस कदम की ङ्क्षनदा की गई और विभिन्न राजनीतिक दलों ने जांच की मांग की। 

हिजाब विवाद पर उमर अब्दुल्ला बोले- भारत में मुसलमानों के लिए नफरत आम बात

हाल के दिनों में, इजराइली मीडिया ने यह खबर प्रकाशित की थी कि स्पाईवेयर का इस्तेमाल नेतन्याहू के विरुद्ध भ्रष्टाचार के मुकदमे में एक अहम गवाह के खिलाफ किया गया है। कैलकालिस्ट ने कहा कि इसका इस्तेमाल नेतन्याहू के बेटे एवनर, दो संचार सलाहकारों और मामले में एक अन्य प्रतिवादी की पत्नी के खिलाफ किया गया। 

केजरीवाल पर योगी के कटाक्ष के बाद AAP ने खोला भाजपा के खिलाफ मोर्चा

पुलिस ने आरोपों से इनकार किया और मंगलवार को कहा कि गैरकानूनी गतिविधि का कोई सबूत सामने नहीं आया है। इजराइली प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा कि अगर आरोप सही है तो ये ‘‘बहुत गंभीर’’ हैं।नेतन्याहू ने जासूसी सॉफ्टवेयर के कथित दुरुपयोग की ‘‘कड़ी और स्वतंत्र जांच’’ कराने की मांग की है।

JNU में शांतिश्री धूलिपुडी पंडित की नियुक्ति से नाराज BJP सांसद वरुण गांधी

comments

.
.
.
.
.