Tuesday, Dec 07, 2021
-->
israels-develops-one-minut-electro-optical-coronavirus-test-kit-prsgnt

इजरायल ने बनाई 3800 कीमत वाली कोरोना टेस्टिंग किट, एक मिनट में देगी रिजल्ट

  • Updated on 5/29/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस की जांच के लिए 2 से 4 दिन का समय लगता है। ऐसे समय में जब जल्द से जल्द टेस्टिंग के रिजल्ट की दरकार है तब इसी बीच इजराइल में एक ऐसी किट बनाई गई है जो एक मिनट में ही रिजल्ट बता देती है।

सबसे खास बात यह है कि इस किट की कीमत मात्र 3800 है और ये एक फूंक मारते ही झट से रिजल्ट बता देती है।  

इंसानी जींस बताते हैं कैसे लड़ेगा कोरोना वायरस से आपका शरीर- शोध

क्या है ये किट
इजराइल की बेन-गुरियन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल कोरोना टेस्ट किट बनाई है। ये किट एक मिनट में परिणाम देती है। इसमें जांच के लिए नाक, गले और फूंक से सैंपल लिया जाता है। इस किट की खासियत यह है कि इससे यह पता लगाया जा सकता है कि कौन कोरोना संक्रमित है और कौन बिना लक्षण के भी कोरोना पॉजिटिव है।

इस किट को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह 90% तक सही परिणाम देती है। सबसे बेहतरीन बात ये है कि ये किट ज्यादा महंगी भी नहीं है और इसकी मूल्य मात्र 3800 है।

साइटोकाइन थेरैपी से जल्द होगा अब कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज, ट्रायल को मिली अनुमति

ऐसे करती है काम
शोधकर्ताओं का कहना है कि इस किट में एक खास तरह का सेंसर लगा हुआ है जो कोरोना वायरस को पहचानने का काम करता है। टेस्टिंग के दौरान जब मरीज इस किट में फूंक मारता है तब हवा के साथ ड्रॉपलेट्स इस सेंसर तक पहुंचती हैं। इस किट में सेंसर से एक क्लाउड सिस्टम भी जुड़ा रहता है जो सेंसर पर फूंक पड़ने पर मरीज का रिजल्ट बता देता है।

कोरोना से बचने के लिए विटामिन डी की हाईडोज लेना हो सकता है जानलेवा, वैज्ञानिकों ने चेताया

परमिशन की तैयारी
दावा किया जा रहा है कि इस टेस्ट किट से बहुत बेहतर रिजल्ट आए हैं और इसकी मदद से कम समय में ज्यादा से ज्यादा मरीजों की जांच की जा सकती है। लेकिन इससे पहले किट के लिए अप्रूवल लेना जरूरी है जो फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से जल्द ले लिया जाएगा।

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.