Monday, Dec 16, 2019
it company ibm take out one lakh elderly employees, employees went to court

IT कंपनी IBM ने एक लाख बुजुर्ग लोगों को नौकरी से निकाला, कोर्ट पहुंचे कर्मचारी

  • Updated on 8/3/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिका(America) की आईटी कंपनी आईबीएम(IBM) ने अपने एक लाख बुजुर्ग कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है और कहा जा रहा है कि कंपनी ने इतना बड़ा फैसला सिर्फ युवाओं की टीम बनाने के लिए उठाया है। कंपनी की इस कार्रवाई का खुलासा कंपनी के ही एक पूर्व सेल्समैन ने किया है। बताया जा रहा है कि जिन कर्मचारियों को बाहर किया गया है वे अब इस मामले को लेकर कोर्ट तक पहुंच गए हैं।

10वीं पास के लिए रेलवे ने निकाली भर्तियां, मेरिट से किया जाएगा चयन

सेल्समैन जोनाथन ने इस बात का दावा किया है कि कंपनी बिना किसी उचित कारण के बुजुर्ग कर्मचारियों को बाहर कर रही है। बता दें खुद जोनाथन 61 साल के हैं। बता दें कि जोनाथन ने इस मामले को लेकर कोर्ट में भी याचिका दायर की है। इस केस की सुनवाई कर रहे रजिस्ट्रार ने बताया कि जोनाथन ने इसके खिलाफ मामला दर्ज कराया है।

देश भर में 3G सेवा बंद करने जा रही है यह बड़ी टेलीकॉम कंपनी, क्या आप भी यूज करते है इसका सिम..?

गवाह ने दर्ज कराया बयान
वहीं एक और गवाह ने भी इस मसले पर बयान दर्ज कराया है कि कंपनी पिछले पांच सालों से लोगों को बाहर कर रही है और यह सभी लोग उम्रदराज के लोग हैं। एलन वाइल्ड का कहना है कि कंपनी ऐसा युवा टीम बनाने के लिए कर रही है।

वोडाफोन यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, अब इस प्लान में मिलेगा डेली 2.5GB डेटा

कंपनी ने आरोपों को किया खारिज
जब इस संबंध में आईबीएम से बात की गई तो उन्होंने अपने उपर लग रहे सभी आरोपों को पूरी तरह से नकार दिया और कहा कि कंपनी में किसी भी कर्मचारी के साथ किसी भी तरह का भेदभाव नहीं किया जाता। कंपनी ने कहा कि यह अमेरिका की सबसे पुरानी कंपनियों में गिनी जाती है और इसने लगभग 108 साल से अपने काम को बखूबी किया है।

कश्मीर हाई अलर्टः खौफ पैदा करके मोदी सरकार क्या हासिल करना चाहती हैः गुलाम नवी आजाद

50 हजार साल नए कर्मचारी
कंपनी ने अपने बयान में कहा कि यहां हर साल 50 हजार नए लोग ज्वाइन करते हैं जिनकी ट्रेनिंग में कंपनी लगभग 50 करोड़ डालर खर्च करती है। कंपनी ने अपने खिलाफ मामले में कहा कि यह सिर्फ कंपनी की छवी खराब करने की कोशिश की जा रही है।

ये हो सकते हैं Jio GigaFiber ब्रॉडबैंड प्लान्स, आपके लिए कौन सा है बेहतर

आपको बता दें कि आईबीएम का पहला ऐसा मामला नहीं है जब इस तरह का आरोप लगा है। इससे पहले गूगलस फेसबुक और अमेजन जैसी इंटरनेशनल कंपनी पर भी बुजुर्ग कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का मामला सामने आ चुका है। ऐसा माना जाता है कि कंपनी अक्सर युवाओं की टीम बनाने के लिए इस तरह का कदम उठाती रहती हैं।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.