Thursday, May 23, 2019

ऑटो किराए में वृद्धि को लागू करने में लग सकता है समय, जारी नहीं हुई अधिसूचना 

  • Updated on 3/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बावजूद ऑटो किराया में वृद्धि को लागू होने में समय लग सकता है। सरकार ने ऑटो किराया में वृद्धि की फाइल परिवहन विभाग को भेजकर अधिसूचना जारी करने को कहा है। लेकिन सूत्र बताते हैं कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के चलते विभाग चुनाव आयोग से अधिूसचना जारी करने की मंजूरी मांगेगा।

अगर आयोग मंजूरी देगा तभी अधिसूचना जारी होगी। इस तरह ऑटो किराए में वृद्धि में अभी समय लग सकता है। वहीं, दिल्ली सरकार का कहना है कि ऑटो किराए में वृद्धि की फाइल पर उपराज्यपाल से मंजूरी लेनी जरूरी नहीं है। जबकि परिवहन विभाग के अधिकारियों ने इस मामले में उपराज्यपाल की मंजूरी को जरूरी बताया है।

लोकसभा चुनाव से पहले केजरीवाल की बढ़ी मुश्किलें, दर्ज हुई FIR

इस मामले में भी पेच फंस सकता है। बता दें कि दिल्ली सरकार ने करीब 6 वर्ष बाद ऑटो रिक्शा के किराए में वृद्धि को मंजूरी दी है। इसके तहत 2 किलोमीटर की बजाय डेढ़ किलोमीटर पर मीटर डाउन होगा। पहले डेढ़ किलोमीटर के लिए लेागों को 25 रूपए देने होंगे।

अपना माइक्रो ग्रिड लगाएं बिजली का बिल बचाएं, मिलेंगे और भी फायदे

इसके बाद 9.5 रूपए प्रति किलोमीटर की दर से भुगतान करना होगा। लेकिन अधिसूचना जारी होने के बाद ही किराए में वृद्धि लागू होगी। इससे पहले तत्कालीन शीला दीक्षित सरकार ने मई 2013 में किराए में वृद्धि को मंजूरी दी थी। ऑटो के रात्रि शुल्क और लगेज शुल्क में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

महागठबंधन को लेकर CPIM सांसद डी राजा की केजरीवाल से अहम मुलाकात

वहीं,पहले वेटिंग शुल्क 50 पैसा प्रति मिनट था,जिसे बढ़ाकर 75 पैसा प्रति मिनट कर दिया गया है। पहले के 15 मिनट के न्यूनतम वेटिंग के कैप को हटा दिया गया है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.