it-will-take-approx-8-months-to-implement-free-metro-ride-for-women

फ्री मेट्रो के लिए दिल्ली वासियों को करना पड़ेगा अभी लंबा इंतजार!

  • Updated on 6/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली सरकार (Delhi Government) की महिलाओं के लिए डीटीसी बस (DTC Bus) और मेट्रो फ्री (Metro Free)  योजना को लेकर दिल्ली मेट्रो ने विस्तृत रिपोर्ट सौंप दी हैं। डीएमआरसी (DMRC) की रिपोर्ट के अनुसार इस योजना में हर साल 1566.64 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इस योजना को जल्द लागू करने पर भी 8 महीने लग सकते हैं। दिल्ली सरकार इस मुद्दे पर डीएमआरसी से बात कर इसे 2-3 महीने में लागू कराने की कोशिश करेगी।

राजधानी में बढ़ती गर्मी ने तोड़े रिकॉर्ड, बिजली की मांग 6904 मेगावाट

इस प्रकार से लागू होगी योजना

सीएम केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने बताया कि इस योजना को लागू करने के लिए दो तरीके हैं। पहला महिलाएं कार्ड और टोकन दोनों ही इस्तेमाल कर पाएंगी। इसके लिए दिल्ली मेट्रो को अपना पूरा सॉफ्टवेयर सिस्टम बदला पड़ेगा। इसमें एक साल से अधिक समय लग सकता है।

दूसरे तरीके में महिलाएं केवल एक पिंक टोकन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें कार्ड का इस्तेमाल नहीं होगा। सीएम केजरीवाल के हिसाब से दूसरा तरीका ज्यादा ठीक है।

लोकसभा में राजनाथ सिंह होंगे उपनेता, पीयूष गोयल राज्यसभा उपनेता नियुक्त

महिला सुरक्षा के चलते किया था योजना का ऐलान

बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस योजना को लाने का ऐलान 3 जून को किया था। जिसके बाद विपक्षी दलों ने इसे चुनावी जुमला बताया, लेकिन केजरीवाल सरकार लगातार इस योजना को धरातल पर लाने के लिए कोशिश कर रही है। इस योजना को लेकर दिल्ली सरकार ने तर्क दिया है कि जब सांसदों से लेकर विधायकों तक के लिए ट्रेन, बसें, हवाई यात्रा तक फ्री हो सकती है तो महिलाओं के लिए क्यों नहीं। इससे महिला सुरक्षा और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.