Wednesday, May 12, 2021
-->
jaganmohan-reddy-oath-taking-oath-as-andhra-pradesh-cm

जगनमोहन रेड्डी आज लेंगे आंध्रप्रदेश के सीएम पद की शपथ, बारिश-तूफान से कार्यक्रम स्थल बर्बाद

  • Updated on 5/30/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख येदुगुरी संदिटि जगनमोहन रेड्डी आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद राज्य के दूसरे मुख्यमंत्री के तौर पर बृहस्पतिवार को शपथ लेंगे। राज्यपाल ई एस एल नरसिम्हन विजयवाड़ा के समीप आईजीएमसी स्टेडियम में एक भव्य समारोह में दोपहर 12 बजकर 23 मिनट पर 46 वर्षीय नेता को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।


 रेड्डी की पार्टी ने हाल ही में हुए विधानसभा और लोकसभा चुनावों में शानदार जीत हासिल की है। वाईएसआर कांग्रेस ने राज्य विधानसभा की 175 में से 151 सीटों पर जीत दर्ज की। साथ ही उसने 25 लोकसभा सीटों में से 22 पर जीत हासिल की।     राज्यपाल नरसिम्हन बुधवार दोपहर को हैदराबाद से विजयवाड़ा पहुंचे।  

महात्मा गांधी-अटल बिहारी को श्रद्धांजलि देने के बाद वॉर मेमोरियल में पीएम मोदी ने शहीदों के किया नमन        

पार्टी सूत्रों ने बताया कि बृहस्पतिवार को रेड्डी अकेले शपथ लेंगे जबकि उनकी मंत्री परिषद का गठन सात जून को किया जा सकता है। नयी दिल्ली में आंध्र प्रदेश भवन में पहली बार शपथ ग्रहण समारोह का सीधा प्रसारण देखने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। रेजीडेंट आयुक्त प्रवीण प्रकाश के अनुसार, आंध्र प्रदेश भवन में कार्यक्रम में विभिन्न देशों के राजदूतों, एकपक्षीय एवं बहु पक्षीय एजेंसियों, अंतरराष्ट्रीय दानदाता एजेंसियों, उद्योग संघों, बहु राष्ट्रीय कारपोरेशन तथा अंतरराष्ट्रीय मीडिया के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। 

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण के लिए राजधानी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, दस हजार जवान तैनात

शपथ लेने के बाद रेड्डी के वीडियो लिंक के जरिए आमंत्रित गणमान्यों को विशेष रूप से संबोधित करने तथा नए आंध्र प्रदेश के निर्माण के अपने विजन और मिशन को पेश करने की संभावना है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि वह राज्य के लोगों के लिए कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं भी कर सकते हैं खासतौर से नौ मुख्य चुनावी वादों से संबंधित। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव और द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन उन गणमान्य लोगों में शामिल हैं जो शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।

मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे हजारों अतिथि, किए खास इंतजाम          

रेड्डी ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के दौरान उन्हें भी आमंत्रित किया था। पार्टी सूत्रों ने बताया कि रेड्डी ने फोन पर चंद्रबाबू नायडू को भी आमंत्रित किया लेकिन नायडू ने कार्यक्रम से दूरी बनाए रखने का फैसला किया है। हालांकि तेदेपा विधायकों का तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल रेड्डी से मुलाकात करेगा और शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर उन्हें बधाई देगा। रेड्डी ने जन सेना अध्यक्ष पवन कल्याण, तेलुगु फिल्म स्टार के चिरंजीवी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया है।   

केजरीवाल ने पराजय के बाद AAP कार्यकर्ताओं को लिखा खुला खत      

भाकपा और माकपा के राष्ट्रीय महासचिव क्रमश: सुरावरम सुधाकर रेड्डी और सीताराम येचुरी, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के. लक्ष्मीनारायण तथा कई अन्य नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है। शपथ ग्रहण समारोह की पूर्व संध्या पर वाईएसआरसी प्रमुख बुधवार सुबह तिरुमला में प्रसिद्ध भगवान वेंकटेश्वर मंदिर गए और पूजा-अर्चना की। इसके बाद वह कडपा शहर गए और मशहूर अमीन पीर दरगाह पर चादर चढ़ाई।    

केजरीवाल विस चुनाव से पहले दिल्ली में लागू करेंगे 10% आर्थिक आरक्षण      

मनोनीत मुख्यमंत्री और उनके परिवार ने बाद में अपने गृह नगर पुलिवेंदुला में सीएसआई चर्च में प्रार्थना सभा में भाग लिया। इसके बाद वह इदुपुलापाया में वाईएस परिवार के एस्टेट में गए और अपने दिवंगत पिता तथा पूर्व मुख्यमंत्री वाई एस राजशेखर रेड्डी की कब्र पर श्रद्धासुमन आपूर्ति किए। विजयवाड़ा लौटने के रास्ते में वह इंद्राकीलाद्री गए और देवी कनक दुर्गा की पूजा की।      
    
पुलिस आयुक्त सी द्वारका तिरुमला राव के अनुसार, शपथ ग्रहण समारोह के लिए विजयवाड़ा में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। शहर में करीब 5,000 पुलिसर्किमयों को तैनात किया गया है। स्टेडियम में 30,000 लोग ही बैठ सकते हैं लेकिन शहर में लोगों के लिए एलईडी स्क्रीन की व्यवस्था की गई है।     


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.