Sunday, Nov 27, 2022
-->
jagannath-rath-yatra-does-not-tour-in-kashi-djsgnt

218 साल बाद टूटी परंपरा, काशी में नहीं हुआ भगवान जगन्नाथ के रथयात्रा का भ्रमण

  • Updated on 6/23/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के कारण 218 साल पुरानी परंपरा टूट गई। 218 साल बाद काशी के लक्खा मेले में शुमार भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा नहीं निकली। ट्रेस्ट श्री जगन्नाथ जी के अध्यक्ष दीपक शापुरी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए रथयात्रा मेले को स्थगित कर दिया गया है। पांच जून को होने वाले भगवान के स्नान में भी आम श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित था।

पीएम मोदी की आदर्श ग्राम योजना को लेकर ऑडिट रिपोर्ट में उठाए गए सवाल

प्रबंधन और केन्द्र मिलकर करेंगे रथ यात्रा के आयोजन
गौरतलब है कि इससे पहले बीते सोमवार को उच्चतम न्यायालय ने कुछ शर्तों के साथ पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के आयोजन की अनुमति दे दी थी। सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना की बेंच ने ओडिशा सरकार ने सूचित किया कि वह मंदिर प्रबंधन और केन्द्र के साथ तालमेल करके रथ यात्रा के आयोजन के दौरान चीजों को सुगम बनाए। केन्द्र ने भी पीठ को सूचित किया कि नागरिकों के स्वास्थ्य से समझौता किये बगैर राज्य सरकार और मंदिर ट्रस्ट के सहयोग से रथ यात्रा का आयोजन किया जा सकता है।

बद्रीनाथ धाम की यात्रा पर तीर्थयात्री तप्त कुंड में नहीं कर सकेंगे स्नान

इन शर्तों के साथ होगी रथ यात्रा
रथ यात्रा को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने जो शर्तें रखीं हैं वो हैं,पुरी में प्रवेश द्वार बंद कर दिए जाएं, इसके अलावा रेलेवे स्टेशन, बस अड्डा भी बंद कर दिए जाए। रथ यात्रा के समय पूरे शहर में कर्फ्यू लगा दिया जाए। इसके अलावा एक रख को अधिकतम 500 लोग ही खींचेंगे।

टीवी चैनलों को मिलेगी कवरेज की अनुमति
मंदिर में उन्ही पुजारियों को जाने की अनुमति होगी जो कोरोना नेगेटिव हैं। वहीं दो रथों के बीत कम से कम 1 घंटे का अंतर रखा जाए। लोग अपने-अपने घरों से इस यात्रा को देख सकें इसके लिए टीवी चैनलों को कवरेज की अनुमति दी जाए। वहीं ओडिशा सरकार रथ यात्रा में शामिल होने वाले प्रत्येक व्यक्ति की पूरी जानकारी रखे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.