Sunday, Jan 23, 2022
-->
jagdish-thakor-replaces-chavda-as-gujarat-congress-chief-challenge-to-defeat-bjp-rkdsnt

चावड़ा की जगह ठाकोर बने गुजरात कांग्रेस प्रमुख, होगी भाजपा को हराने की चुनौती

  • Updated on 12/3/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। गुजरात कांग्रेस के नवनियुक्त प्रमुख जगदीश ठाकोर को अगले साल होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को शिकस्त देने की एक बड़ी चुनौती का सामना करना होगा। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अमित चावड़ा की जगह ठाकोर को गुजरात कांग्रेस का नया प्रमुख नियुक्त किया है। पार्टी ने दिन में इस बारे में घोषणा की। ठाकोर एक अच्छे वक्ता हैं। उन्हें पार्टी की प्रदेश इकाई में सभी गुटों को साथ लेकर चलते हुए सुसंगठित भाजपा का मुकाबला करना होगा, जो राज्य में सत्ता में 1998 से काबिज है। 

नीतीश ने मेरे लिए ‘आपत्तिजनक’ भाषा का किया इस्तेमाल : भाजपा महिला विधायक

 

कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि ठाकोर आमसहमति वाले एक उम्मीदवार थे जबकि पार्टी की प्रदेश इकाई के पूर्व प्रमुख भरतसिंह सोलंकी और अर्जुन मोधवाडिया भी इस दौड़ में शामिल थे। पार्टी आलाकमान की भी इस पद के लिए युवा पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को चुनने में दिलचस्पी थी लेकिन उन्हें (पटेल को) प्रदेश इकाई के अंदर से विरोध का सामना करना पड़ा। सूत्रों ने बताया कि राज्यसभा सदस्य शक्तिसिंह गोहिल से यह जिम्मेदारी लेने को कहा गया था लेकिन उन्होंने यह कहते हुए इनकार कर दिया कि वह राष्ट्रीय स्तर पर योगदान देना चाहेंगे। 

राहुल गांधी बोले- पंजाब सरकार के पास है मृत किसानों की सूची, मुआवजा दे मोदी सरकार

प्रदेश के एक कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘ठाकोर किसी गुट से नहीं हैं और यही कारण है कि उन्हें यह जिम्मेदारी दी गई है। ’’ सोलंकी, मोधवाडिया और पटेल ने ठाकोर के नाम की घोषणा होने पर उन्हें बधाई दी तथा उम्मीद जताई कि कांग्रेस उनके नेतृत्व में 2022 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को शिकस्त देगी। ठाकोर की नियुक्ति के साथ कांग्रेस अपने परंपरागत, क्षत्रिय-आदिवासी-मुस्लिम-दलित, वोट बैंक पर अडिग रहते नजर आ रही है। उल्लेखनीय है कि 2017 के चुनाव में पार्टी ने पाटीदार कोटा आंदोलन के मद्देनजर पटेलों को रिझाने की कोशिश की थी। 

विदेशों से आए संक्रमित 18 लोगों में ओमीक्रोन का लगाया जा रहा है पता : मांडविया

सूत्रों ने बताया कि आदिवासी नेता सुखराम राठवा को विधानसभा में विपक्ष का नेता नियुक्त किये जाने की संभावना है। प्रदेश कांगेस प्रवक्ता मनीष दोशी ने कहा, ‘‘ठाकोर एक अच्छे वक्ता और तेज तर्रार नेता हैं तथा जमीन से जुड़े हुए हैं। वह आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी को सफलता दिलाएंगे।’’ ठाकोर 2009 से 2014 तक पाटन से सांसद और इससे पहले 2002 से 2007 तक देहगम से विधायक रह चुके हैं। वह क्षत्रिय ठाकोर समुदाय से आते हैं, जिसकी उत्तर और मध्य गुजरात में अच्छी खासी आबादी है। 

प्रदूषण के बीच सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट जारी रहने पर मोदी सरकार ने कोर्ट में दिया हलफनामा

पिछले राज्य कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा और विपक्ष के नेता परेश धनानी ने मार्च 2021 में इस्तीफा दे दिया था, जब पार्टी को स्थानीय निकाय चुनावों में हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन उन्हें तब तक अपने पदों पर बने रहने के लिए कहा गया था जब तक कि प्रतिस्थापन नहीं मिल जाता। वर्तमान में राज्य कांग्रेस उपाध्यक्ष ठाकोर ने एक युवा नेता के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया और विभिन्न जिम्मेदारियां संभालते हुए आगे बढ़े।

गौतम अडानी ने की ममता से मुलाकात, पश्चिम बंगाल में निवेश को लेकर चर्चा


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.