jagga and ballia associated with head healthy after complex surgery aiims discharges

एम्स के डॉक्टरों ने 45 घंटे की सर्जरी कर सिर से जुड़े दो भाइयों को किया अलग-अलग

  • Updated on 9/7/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सिर से जुड़े (Associated With Head) ओडिशा (Odisha) के दो भाई (2 Brothers) जग्गा और बलिया (Jagga-Balia) का सफल ऑपरेशन दिल्ली (Delhi) के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में किया गया। जग्गा और बलिया को करीब 45 घंटों की दो सर्जरी (Surgery) के बाद डॉक्टरों (Doctors) ने अलग करने में कामयाबी पाई। दुनिया में अब तक सिर्फ दर्जन भर ही ऐसी सर्जरी हो पाई है। शुक्रवार को जग्गा और बलिया को AIIMS से डिस्चार्ज कर दिया गया। दोनों बच्चों के हालात में अब काफी सुधार है और आज ये अपने घर ओडिशा जा रहे हैं। 

#Chandrayaan2: पीएम मोदी ने की ISRO के वैज्ञानिकों की तारीफ, कहा- देश के वैज्ञानिकों पर है गर्व

इस लम्बी सर्जरी को कर डॉक्टरों बनाया रिकॉर्ड

जग्गा और बलिया आम जुड़वां बच्चों से बिलकुल ही अलग थे क्योंकि उनके सिर आपस में जुड़े थे। दिल्ली के AIIMS ने इन दोनों भाइयों को अलग-अलग करके न सिर्फ उन दोनों को नई पहचान दी है बल्कि कठिन और लम्बी सर्जरी करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। दिल्ली के AIIM के डॉक्टरों ने 45 घंटों की दो मैराथन सर्जरी करने के बाद दोनों बच्चों को भाइयों अलग-अलग करने में कामयाबी पाई है। 

#Chandrayaan2: चांद से 2 किमी पहले टूटा लैंडर विक्रम का संपर्क, डेटा का आकलन कर रही है ISRO

2 साल तक AIIMS में थे जग्गा और बलिया

बता दें कि दिल्ली AIIMS के 125 डॉक्टरों की टीम ने 2017 में दो सर्जरी कीं और कामयाबी हासिल की। साढ़े चार साल की उम्र से ही ये दोनों भाई एम्स में 2 साल तक समय बिताया है। तो वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि ये ऐसा मामला है जिस पर रिसर्च होनी चाहिए। उन्होंने जोर देकर कहा कि 'ये दोनों बच्चे 7 सितंबर को अपने घर पहुंचेंगे। 

कई राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजे जा चुके हैं PTI के नए चेयरमैन विजय कुमार चोपड़ा

दुनिया में ऐसे 10 से 15 केस ही रिपोर्टेड

फिलहाल कुछ हफ्तों तक ये दोनों बच्चे कटक के एससीबी मेडिकल कॉलेज में रहेंगे। अभी तक दुनिया में ऐसे 10 से 15 केस ही रिपोर्टेड हैं। यह हमारे भारत में पहला केस है जिसमें हम दोनों बच्चों को अलग-अलग करके जीवित रख पाए हैं। जग्गा का वेट आइडियल है। बलिया का कम है, पर गेन कर रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.