Thursday, Aug 16, 2018

जेल में बंद कैदी रह सकेंगे अब अपने परिवार के साथ, बनाई जाएगी आेपन जेल

  • Updated on 8/8/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वैसे तो हमारे समाज में मानव को बंदी-जीवन सजा के तौर पर दिया जाता है, लेकिन इसके साथ ही समाज इस बात का भी ख्याल रखता है कि सजा उसके अपराध को दी जाए ना की इंसान को। यानी की सजा ऐसी हो जो इंसान की अापराधिक प्रवृत्ति को खत्म करके उसमें मानवीय गुणों का भी विकास साथ-साथ कर सके।

इस दिशा में सरकार लगातार कार्य करती रहती है कि कैदियों की जीवनदशाएं सुधारी जा सके जिससे उनकों बेहतर इंसान बननें में मदद मिल सके। हरियाणा की सरकार ने ऐसा ही एक फैसला लिया है जिससे इन कैदियों के जीवन-स्तर में सुधार लाने के साथ इनको मुख्यधारा से जोड़ने का मकसद भी पूरा हो सकेगा। 

दलित छात्र को सहपाठियों ने पिलाया पेशाब, छात्र ने की खुदकुशी की कोशिश

जी हां, हरियाणा सरकार के फैसलों के मुताबिक हरियाणा की जेलों में बंद कैदी अब अपने परिवार के साथ रह सकेंगे। सरकार के फैसले के बाद फरीदाबाद और करनाल की जेल में अलग से ओपन एयर जेल बनाई जाएगी। जिसमें कैदी अपने परिवार के साथ रहेंगे।

इतना ही नहीं, इन कैदियों के काम का दायरा भी बढ़ाया गया है। ये कैदी अपनी रोजी रोटी कमाने के लिए जेल परिसर से 10-15 किलोमीटर दूर जाकर भी काम कर सकेंगे। ये फैसला इसलिए लिया गया है ताकि कैदी अपने दम पर ही अपने परिवार का भरण-पोषण कर सके।

बता दें कि फरीदाबाद की जिला जेल में करीब 2392 कैदी बंद हैं। इनमें से यह सुविधा केवल उन्हीं कैदियों को दी जाएगी जिनका आचरण अच्छा पाया जाएगा। इस बारे में जानकारी देते हुए जेल अधीक्षक दीपक शर्मा ने बताया कि अच्छा आचरण करने वाले योग्य कैदियों को जेल के बाहर ओपन एयर जेल में रखा जाएगा। 

प्रेस की आजादी : एडिटर्स गिल्ड के दिखाए तेवर, मोदी सरकार को लिया आड़े हाथ

ये कैदी इन जेलों में अपने परिवार के सदस्यों को भी साथ रख सकेंगे। मुख्य जेल परिसर में ही बनाई जानी वाली इन जेलों के लिए हरियाणा सरकार ने 62 लाख रूपए मंजूर भी कर दिए है। सरकार के अनुसार जल्द ही ओपन एयर जेल बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

ऐसी होगी ओपन एयर जेल

ओपन एयर जेल परिवार को रखने के हिसाब से ही तैयार की जाएगी। इसमें परिवार सहित कैदियों को रखने के लिए प्रत्येक जेल में दो बेडरूम के मकान होंगे। फरीदाबाद की जेल में एेसी मकाननुमा जेल कुल 36 बनाई जाएंगी। हरियाणा सरकार ने 12 जून 2018 को ओपन एयर जेल के लिए गजट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.