Sunday, Oct 17, 2021
-->
janmashtami-the-doors-of-iskcon-temple-will-remain-closed-for-devotees-in-noida-on-monday

जन्माष्टमी: नोएडा में भक्तों के लिए सोमवार को इस्कॉन मंदिर के बंद रहेंगे कपाट

  • Updated on 8/29/2021

नई दिल्ली, टीम डिजीटल: जन्माष्टमी पर नोएडा के इस्कॉन मंदिर के कपाट भक्तों के लिए बंद रहेंगे लेकिन कान्हा का प्रकटोत्सव इस्कॉन मंदिर मनाया जायेगा। जिसका सीधा प्रसारण भक्तों के लिए ऑन लाइन उपलब्ध कराया जा रहा है। इस निर्णय की जानकारी मंदिर समीति ने दी है। इसका कारण कोरोना संक्रमण बताया जा रहा है। मंदिर समीति ने बताया कि मंदिर में श्रीकृष्ण भगवान का प्रकटोत्सव मनाया जायेगा। इसके लिए मंदिर में पूरी तैयारियां की गई है। रविवार को दर्शन के लिए मंदिर पूरे दिन सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहेगा।

आरती का प्रायोजन करने वाले भक्त आरती में भाग ले सकते हैं। आरती सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक की जा सकती है। मुख्य गेट से मंदिर में प्रवेश की अनुमति होगी। दर्शन के लिए मंदिर पूरे दिन सुबह 8 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहेगा। फ्रंट गेट से मंदिर में प्रवेश की अनुमति होगी। अभिषेक को प्रायोजित करने वाले भक्त सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक अभिषेक में भाग ले सकेंगे। मंदिर प्रशासन के तरफ से बताया गया है कि अभिषेक या आरती में भाग लेने के वाले श्रद्धालुओं 9311824096 या 9717465618 पर संपर्क करें सकते है।

अभिषेक और आरती के लिए प्राप्त दान का उपयोग फूड फॉर लाइफ परियोजना के तहत गरीब और जरूरतमंद लोगों को भोजन वितरित करने के लिए किया जाएगा। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 30 अगस्त सोमवार को है। वर्तमान महामारी की स्थिति को देखते हुए मंदिर दर्शन के लिए पूरी तरह बंद रहेगा। उत्सव का सीधा प्रसारण मंदिर के यूट्यूब चैनल के माध्यम से किया जाएगा।
भगवान् का जन्मोत्सव मनाने के लिए पूरे मन्दिर को सुन्दर रंग बिरंगी लाइटों से सजाया गया है। भगवान के लिए वृन्दावन से विशेष पोशाक बनवाई गई है। जन्माष्टमी के दिन भगवान् के अभिषेक, आरती, भोग इत्यादि की व्यवस्था मन्दिर में रहने वाले पुजारी करेंगे। सोमवार, दिनांक 30 अगस्त को मन्दिर में किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। भक्तों के लिए सुबह साढ़े चार बजे से रात बारह बजे तक सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब के माध्यम से सीधा प्रसारण किया जायेगा।
 

सनातन धर्म में होगा जन्माष्टमी का भव्य आयोजन
जहां इस्कॉन मंदिर में भक्तों के लिए सोमवार को प्रवेश वर्जित रहेगा वहीं सेक्टर-19 सनातन धर्म मंदिर में कृष्ण जन्मोत्सव का भव्य आयोजन किया जा रहा है। मंदिर समीति के पदाधिकारी संजय बाली ने बताया कि सोमवार सुबह मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन व अभिषेक का कार्यकम शुरू हो जायेगा। शाम पांच बजे लड्डू गोपाल को नए वस्त्र धारण कराने के बाद उन्हें झूले पर विराजमान कराया जायेगा और भक्तों को उनके दर्शन कराये जायेंगे। इसके लिए भक्तों को कोरोना नियम मुंह पर मॉस्क व दो गज की दूरी का पूरा पालन कराना होगा। सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था सुरक्षा को देखते हुए मंदिर परिसर में की गई है। मंदिर को फूलो व लाइटों से सजाया जा रहा है। सोमवार रात बारह बजे प्रसाद वितरण होगा। इस कार्यक्रम में क्षेत्रीय सांसद डा.महेश शर्मा व नोएडा विधायक पंकज सिंह भी मौजूद रहेंगे।  
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.