Wednesday, Jan 26, 2022
-->
janmasthtami-tips-for-better-life

इस जन्माष्टमी कान्हा को करना है प्रसन्न तो बचें इन कामों से...

  • Updated on 9/3/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  भगवान विष्णु के आठवें अवतार कृष्ण की जन्म देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस बार भी 2 और 3 सितम्बर को मनाया जा रहा है। कहा जा रहा है कि जन्माष्टमी का इस साल का संयोग बड़ा ही शुभ है। इस बार वैसा ही संयोग बन रहा है जैसा द्वापर युग में भगवान कृष्ण के जन्म के समय बना था। कहते हैं ऐसा संयोग बड़ी मुश्किल से बनता है जिसके लिए इस दिन व्रत और पूजन का अच्छा फल मिलेगा। इस दिन जो भी व्रत और पूजन से भगवान कृष्ण को याद करेगा उसे मनचाहा फल मिलेगा। 

ये है भारत का ऐसा मंदिर जहां आज भी धड़कता है भगवान श्रीकृष्ण का दिल

श्रीकृष्ण ने अपना अवतार भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को मध्यरात्रि को अत्याचारी कंस का विनाश करने के लिए मथुरा में लिया। चूंकि भगवान स्वयं इस दिन पृथ्वी पर अवतरित हुए थे। इस दिन को कृष्ण जन्माष्टमी के रुप में मनाते हैं। 

इस दिन व्रत रखकर भगवान कृष्ण की पूजा की जाती है जिससे सभी मानोकामनाएं पूरी होती हैं। ऐसे में इनको पूरा करने के लिए कुछ काम हैं जिनसे बचें ताकि बुरे प्रभावों से बचा जा सके...

  • इस दिन घर में अगर कान्हा जी की कोई पुरानी मूर्ति पड़ी हो तो उन्हें भी माखन मिश्री खिलाएं और पूजा करें। कई लोग सिर्फ घर में मौजूद पुरानी मूर्तियों को विसर्जित करके नई मूर्तियों की ही पूजा करते हैं लेकिन ऐसा ना करें। घर में मौजूद सभी मूर्तियों की पूजा करें। 
  • इस दिन घर का माहौल शांत रखें और मन को भी शांत करें। घर में किसी भी तरह का वाद-विवाद ना करें। मन को प्रसन्न रखें और कान्हा की पूजा करें। साथ ही घर की कलहों से दूर अध्यात्म पर ध्यान दें। 
  • इस दिन किसी भी तरह की बुरी लत से खुद को दूर रखें। शराब, मांस-मछली आदि के सेवन से दूर रहें। साथ ही काम-भवना से भी खुद को दूर रखें। 
  • इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करके भगवान को याद करें और गीता, विष्णुपुराण, कृष्णलीला का पाठ करें। देर तक सोने वालों को उचित फल नहीं मिलता है। 
  • इस दिन अगर किसी का अनुचित करने का भी सोचते हैं तो आपको दोगुना नुकसान झेलना पड़ सकता है। जिसतरह से इस दिन अच्छे आचरण से अच्छा प्रभाव दोगुना हो जाता है उसी तरह बुरे आचरण से बुरा फल मिलता है। 
     

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.