Wednesday, Oct 27, 2021
-->
jee-advanced-exam-on-october-3-admit-card-released

3 अक्तूबर को जेईई एडवांस परीक्षा, एडमिट कार्ड जारी

  • Updated on 9/27/2021

नई दिल्ली/पुष्पेंद्र मिश्र। देश के  23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों, 31 एनआईटी, 23 ट्रिपल आईटी सहित जीएफटीआई की 50 हजार के करीब सीटों पर दाखिले के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस 3 अक्तूबर को है। जिसके लिए आईआईटी रुडक़ी ने एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। जेईई मेन्स की चार सत्रों में आयोजित हुई परीक्षा के शीर्ष 2.5 लाख उम्मीदवार डेईई एडवांस में परीक्षा देंगे।

दिल्ली में 10वीं-12वीं कक्षा के प्री बोर्ड एग्जाम 21 अक्तूबर से

मॉक टेस्ट दें, नए टॉपिक न पढ़ें जो पढ़ा है उसी का रिवीजन करें छात्र : डॉ. अतुल बल
जेईई एडवांस के लिए आखिरी हफ्ते की तैयारी पर आईआईटी दिल्ली एलुमनी एसोसिएशन के पूर्व प्रेसीडेंट डॉ. अतुल बल ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण छात्रों की मानसिक और शारीरिक स्थिति सही नहीं रही। आखिरी हफ्ते में छात्रों को यही सलाह है कि जो आपने जो भी अभी तक पढ़ा है उसी का रिवीजन करें। कोई नया टॉपिक न शुरू करें। परीक्षा के घंटों में तय समय पर पेपर हल करने के अभ्यास के लिए मॉक टेस्ट देते रहें। इन दिनों छात्र केवल यह कोशिश करें कि जिन विषयों में आपको अच्छा स्कोर आने की उम्मीद है उसके बचे कान्सेप्ट समझ लें।

सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षाओं के नतीजे इसी हफ्ते

15 अक्तूबर को जारी होंगे जेईई एडवांस के नतीजे 
परीक्षा को लेकर बहुत ज्यादा किसी से सलाह न लें। अपनी क्षमता पहचानें आईआईटी क्रैक करना बहुत मुश्किल काम नहीं है। छात्र समय पर खाने पीने और सोने का ध्यान रखें। वह खुद को तरोताजा रखने के लिए मेडिटेशन, एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। बता दें जेईई एडवांस के लिए 15 सितम्बर से आवेदन शुरू हुए थे। 3 अक्तूबर को जेईई एडवांस परीक्षा के बाद 5 अक्तूबर को जेईई एडवांस की रेस्पांस शीट जारी की जाएगी। वहीं 10 अक्तूबर को इसकी प्रोविजनल आंसर की जारी होगी। 10 से 11 अक्तूबर तक उम्मीदवार आंसर की पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकेंगे। इसके बाद 15 अक्तूबर को जेईई एडवांस का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद 16 अक्तूबर से ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी(जोसा) द्वारा काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.