Monday, May 16, 2022
-->
jee-advanced-exam-schedule-announced-applications-will-be-from-september-11

जेईई एडवांस परीक्षा शेड्यूल घोषित, 11 सितम्बर से होंगे आवेदन

  • Updated on 8/29/2021

नई दिल्ली/पुष्पेंद्र मिश्र। देश की प्रतिष्ठित प्रौद्योगिकी संस्थानों के इंजीनियरिंग कोर्सेस में दाखिले के लिए 3 अक्तूबर को आयोजित होने जा रही संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस को लेकर आयोजक संस्थान IIT खडग़पुर ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। जिसके अनुसार 11 सितम्बर से जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

शोध केंद्रित संस्थान से साधारण संस्थान में बदला जा रहा जेएनयू : शिक्षक संघ

जेईई एडवांस्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर करना होगा आवेदन 
जो उम्मीदवार चार बार आयोजित की गई जेईई मेन्स परीक्षा 2021 के श्रेष्ठ 2 लाख 50 हजार छात्रों में आएंगे वह आवेदन के पात्र होंगे। उम्मीदवारों को जेईई एडवांस परीक्षा 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन इसकी आधिकारिक वेबसाइट (JEE ADVANCED) पर जाकर करना होगा। आवेदन की अंतिम तिथि 16 सितम्बर 2021 रखी गई है।

बस सेवा बहाल करने पर स्कूलों को गाइडलाइंस का इंतजार

25 सितम्बर डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड 
जिसके बाद 25 सितम्बर से उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। 3 अक्तूबर को परीक्षा के आयोजन के बाद 5 अक्तूबर को जेईई एडवांस की रेस्पांस शीट जारी की जाएगी। वहीं 10 अक्तूबर को इसकी प्रोविजनल आंसर की जारी होगी। 10 से 11 अक्तूबर तक उम्मीदवार आंसर की पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकेंगे। इसके बाद 15 अक्तूबर को जेईई एडवांस का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

एक सितम्बर से पहले निजी व अनएडेड स्कूल के शिक्षक कर्मचारी लगवाएं कोविड वैक्सीन ः शिक्षा निदेशालय

जोसा कराएगा काउंसिलिंग 
जिसके बाद 16 अक्तूबर से ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JOSAA) द्वारा काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू की जाएगी। साथ ही आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट(एएटी) के लिए आवेदन शुरू होंगे। जिसका रिजल्ट 22 अक्तूबर को जारी कर दिया जाएगा। जेईई एडवांस परीक्षा 3 अक्तूबर रविवार को दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। जिसकी पहली शिफ्ट सुबह 9 से 12 बजे तक जिसमें पेपर-1 की परीक्षा होगा।

दिल्ली में 1 सितंबर से खुलेंगे 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, पैरेंट्स की मंजूरी जरूरी

3 अक्तूबर को दो शिफ्टों में आयोजित होगी जेईई एडवांस परीक्षा 2021
वहीं पेपर-2 के लिए उम्मीदवारों को दोपहर 2.30 बजे लेकर शाम 5.30 बजे तक परीक्षा देनी होगी। जेईई एडवांस के बारे में अन्य जानकारी उम्मीदवार जेईई एडवांस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं। बता दें जेईई एडवांस के स्कोर पर उम्मीदवारों को देश की 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 23 ट्रिपल आईटी सहित जीएफटीआई की 40 हजार से अधिक सीटों पर दाखिला दिया जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.