Monday, May 23, 2022
-->
jee-advanced-result-wanted-to-meet-pm-did-better-got-345th-rank

जेईई एडवांस रिजल्ट: पीएम से मिलने की चाह में किया बेहतर, प्राप्त की 345वीं रैंक

  • Updated on 10/15/2021

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों आईआईटी में दाखिले के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस-2021 का परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया गया। इसमें आयुष तेवतिया ने 345वीं रैंक हासिल कर जिले का नाम रोशन किया है। इसमें उनके पिता द्वारा प्रेरित करना भी अहम रहा। जहां प्रधानमंत्री से मिलने की चाह और पिता से किए वादे के चलते आयुष तेवतिया ने जेईई एडवांस में बेहतर कर दिखाया। दिल्ली पब्लिक स्कूल गाजियाबाद से दसवीं में 95.6 फीसदी और बारहवीं में 92 फीसदी अंकों के साथ परीक्षा पास की। आयुष प्रतिदिन 10 से 12 घंटे पढ़ाई करते थे। अब वह रूडक़ी या बीएचयू से कंप्यूटर सांइस में आईआईटी करना चाहते हैं। स्वर्ण जयंती पुरम निवासी आयुष के पिता ओम प्रकाश तेवतिया दिल्ली पुलिस में सहायक उपनिरीक्षक पद पर कार्यरत हैं और माता गृहणी हैं।  
पीएम से मिलने की चाह ने किया प्रेरित 
आयुष के पिता बताते हैं कि वर्ष-2010 में उनकी ड्यूटी दिल्ली के कॉमनवेल्थ गेम्स में लगी थी। उस दौरान देश में दसवीं और 12वीं में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को कार्यक्रम के दौरान शामिल किया गया था, विद्यार्थियों को पीएम से मिलने और उनके साथ भोजन करने का भी मौका मिला था। पिता ने भी बेहतर अंक लाकर पीएम से मिलने की ख्वाहिश रखते हुए बेटे को प्रेरित किया। इस पर 7 साल की उम्र में ही आयुष ने अपने पिता से वादा किया और पढ़ाई में टॉप कर उनकी इच्छा को भी पूरी करने को कहा।  
दिवंगत अरूण जेटली के बेटे ने की मदद 
आयुष के पिता ने बताया कि वर्ष-2018 में पूर्व केंद्रीय मंत्री दिवंगत अरूण जेटली के पुत्र रोहन जेटली के पीएसओ  थे। इस दौरान बेटे की पढ़ाई को लेकर चर्चा हुई और रोहन जेटली ने बच्चों को खूब पढाने पर जोर देते हुए पूरी मदद करने का आश्वासन भी दिया। जिसके बाद उनकी समय-समय पर आर्थिक मदद भी की। बेटे के परिणाम आने पर उन्होंने फोन के माध्यम से बधाई दी है। 
कई और विद्यार्थियों को मिली सफलता 
फिटजी गाजियाबाद संस्थान के सेंटर हेड आशीष गुप्ता ने बताया कि आयुष तेवतिया के अलावा रोहन कालरा ने 390 और आदित्य गुप्ता ने 504 रैंक हासिल की है। इसके अलावा गाजियाबाद के पूर्व डीएम रह चुके संतोष यादव के बेटे अक्षांश यादव ने 1175 रैंक प्राप्त की है। संस्थान से जुड़े 71 से अधिक विद्यार्थियों ने बेहतर रैंक के साथ परीक्षा पास की है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.