Sunday, Oct 17, 2021
-->
jee and neet exams will not be cancelled, know when the schedule will come kmbsnt

JEE और NEET परीक्षा नहीं होगी रद्द, जानें कब आएगा शेड्यूल

  • Updated on 6/9/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द होने के बाद सरकार के सामने अब मेडिकल संस्थानों के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) और इंजीनियरिंग प्रोग्रामों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) और जेई एडवांस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं को भी रद्द करने का दबाव बढ़ रहा है।

हालांकि इन सबके बीच शिक्षा मंत्रालय ने साफ संकेत दिया है कि नीट यूजी और जेईई मेंस की परीक्षाएं रद्द नहीं की जाएंगी।कोरोना संक्रमण में सुधार के बाद इन्हें तुरंत आयोजित किया जाएगा।

AIIMS PG परीक्षा स्थगित करने की उठी मांग, 'छात्रों को देना होगा तैयारी का समय'

परीक्षा आयोजन के लिए पीएमओ से हरी झंडी
सूत्रों के अनुसार नीट और जेईई मेंस परीक्षा को आयोजित करने के लिए पीएमओ से भी हरी झंडी मिल चुकी है। ऐसे में राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) को अगले हफ्ते तक नीट यूजी और जेईई मेंस का नया परीक्षा कार्यक्रम जारी करने को कहा जा चुका है। शिक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी का मानना है कि देश के ज्यादातर राज्यों में कोविड-19 के कारण बोर्ड परीक्षा नहीं आयोजित की गई हैं।

मेडिकल और इंजीनियरिंग में बिना प्रवेश परीक्षा छात्रों का चयन नहीं
छात्रों को इंटरनल एसेसमेंट के जरिए ही अंक दिए जा रहे हैं, लेकिन मेडिकल और इंजीनियरिंग के उच्च संस्थानों में बिना प्रवेश परीक्षा के छात्रों को चयनित नहीं किया जा सकता। इससे कई तरह के सवाल उत्पन्न होंगे। अधिकारी ने कहा कि दिल्ली सहित तमाम राज्य कोरोना मामले कम होने के कारण लॉकडाउन में ढील देना शुरू कर चुके हैं। इससे शिक्षा मंत्रालय भी उत्साहित है कि आगामी दिनों में ऐसे हालात बन सकते हैं कि प्रवेश और प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन कराया जा सके।

CBSE 12th Exam रद्द: फैसले का स्वागत कर बोले सिसोदिया- अगले साल की परीक्षा का अभी से बने प्लान

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट इसी सत्र से
कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट भी इसी सत्र से होगा। इसके अलावा मंत्रालय केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए पूर्व निर्धारित संयुक्त प्रवेश परीक्षा को भी अकादमिक सत्र 2021-22 से शुरू करने की तैयारी में लगा हुआ है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में इसकी सिफारिश भी की जा चुकी है। इससे छात्रों के अंदर दाखिले को लेकर होने वाला भटकाव खत्म हो जाएगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.