Monday, Sep 26, 2022
-->
jee main 2023: know important information related to the exam

JEE Main 2023: जानिए परीक्षा से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी

  • Updated on 9/5/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। नैशनल टेस्टिंग एजेन्सी (NTA) द्वारा प्रत्येक वर्ष JEE Main 2023 परीक्षा इंजीनीयरिंग कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित करायी जाती है।

JEE Main 2023  परीक्षा तिथि जल्द ही ऑफिसीयल वेबसाइट में जारी की जायेंगी। आवेदन पत्र मार्च 2023 माह में, पहले सेशन के लिए जारी किए जा सकते हैं। हालांकि, कोई अधिकारिक जानकारी इसके बारे में जारी नहीं की गयी है।

UGC अध्यक्ष जगदेश कुमार ने खुलासा किया था कि अगले शैक्षणिक वर्ष से JEE Main को भी CUET (Common University Entrance Test) में मिला दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि, औसतन छात्र तीन नहीं तो दो परीक्षा देता है, इसलिए समान विषयों पर छात्रों का बार-बार परीक्षण करने के बजाय यह विचार किया जा रहा है कि क्या एक सामान्य प्रवेश परीक्षा हो सकती है।

हालांकि, इस पर कोई अन्य जानकारी अब तक जारी नहीं की गयी है। छात्रों ने इस के सम्बन्ध में यह मांग भी की है कि UGC कब यह परीक्षा शुरू करेगा, क्यूंकि उन्होंने JEE Main 2023 परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। UGC ने इस सम्बंध में विचार करने के लिए एक टीम का गठन किया है। यदि गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान चार विषयों के बजाय, तीन अलग परीक्षाओं में सम्बंधित प्रश्न पूछे जासकते हैं।

तो छात्र एक पेपर ले सकते हैं, जो परीक्षा को सिंगल विंडो बना देगा। इस लिए छात्रों को एक वर्ष में दो मौके मिलेंगे।यानि परीक्षा दो सेशन में आयोजित कराई जा सकती है। इस पर कोई निर्णय अभी तक नहीं लिया गया है। जल्द ही JEE Main 2023 परीक्षा की घोषणा की जा सकती है।

परीक्षा 2 सेशन- अप्रैल और मई में आयोजित करायी जाती है जबकि 2023 के लिए यह कितने सेशन में करायी जाएगी इसके बारे में अबतक कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गयी है।

जानिए कैसे भरें आवेदन पत्र (JEE Main 2023 application form):

•   आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
•   निजी जानकारी जैसे- नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम इत्यादि भरें।
•   लॉगिन पासवर्ड बनाने के बाद एक यूनीक आवेदन नम्बर जेनरेट होगा।
•   आवेदन नम्बर की हेल्प से, लॉगिन करें और अपना आवेदनपत्र ध्यानपूर्वक भरें।
•   अगले स्टेप में, अपनी स्कैन फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें।
•  अब ऑनलाइन मोड (debit card/ credit card – net banking) द्वारा अपना शुल्क जमा करें और आवेदनपत्र का प्रिंट आउट लें।

जो छात्र परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें पिछले साल के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करना चाहिए।यह उनके लिए महत्वपूर्ण विषयों और पेपर पैटर्न को समझने में भी मददगार होगा।


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.