Wednesday, Dec 07, 2022
-->
jee mains 1st stage toppers prefer iit bombay-delhi

जेईई मेन्स पहले चरण के टॉपर्स आईआईटी बॉम्बे -दिल्ली को करते हैं पसंद

  • Updated on 7/13/2022

नई दिल्ली/पुष्पेंद्र मिश्रा। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी(एनटीए) द्वारा 23 से लेकर 29 जून तक संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन्स) के पहले चरण का आयोजन कराया गया था। एनटीए ने इसके नतीजे जारी कर दिए हैं। 14 छात्रों ने देशभर में 100 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं। जिनमें स्नेहा का नाम शामिल है। वहीं दिल्ली के दो छात्र अस्मित और हिमांशू ने 99.99 पर्सेंटाइल लाकर राजधानी से टॉप किया है। नवोदय टाइम्स ने इन टॉपर्स से बातचीत की। जोकि इस प्रकार है। 

प्राकृतिक सौंदर्य का संगम है संजय झील

स्नेहा कम्प्यूटर साइंस में आईआईटी बॉम्बे से करेंगी बीटेक 
राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा जारी किए गए पहले सत्र के जेईई मेन्स रिजल्ट में गुवाहाटी की रहने वाली स्नेहा पारीक ने टॉप किया है। उन्होंने 300 में 300 अंक हासिल किए हैं। कोटा के एलन कोचिंग ने रिजल्ट आने से पहले ही स्नेहा के 300 में से 300 अंक आएंगे ऐसा सोशल मीडिया पर दावा किया था। एलन ने दावे में कहा कि यह दावा उन्होंने आंसर की में चेक किए गए उत्तरों के आधार पर किया है। स्नेहा ने रिजल्ट के बाद कहा कि वह कम्प्यूटर साइंस में आईआईटी बॉम्बे से बीटेक करना चाहती हैं। दिन में 12-13 घंटे पढऩे वाली स्नेहा ने कहा कि उन्होंने बोर्ड परीक्षाओं से 'यादा जेईई मेन्स परीक्षा के लिए तैयारी की थी। स्नेहा ने पढ़ाई में ध्यान लगाने के लिए सोशल मीडिया और इंटरनेट से दूरी बना ली थी।

22वां भारत रंग महोत्सव अक्तूबर-नवम्बर में होगा आयोजित

आईआईटी बॉम्बे या दिल्ली से सीएस में बीटेक करेंगे अस्मित
दिल्ली के टॉपर अस्मित नागिया ने परीक्षा नतीजों के बाद कहा कि जेईई मेन्स की तैयारी वह 10वीं कक्षा से कर रहे थे। द्वारका निवासी अस्मित के  पिता नितिन टेक महिंद्रा में नौकरी करते हैं वहीं अस्मित की मां सचदेवा ग्लोबल स्कूल में टीजीटी कम्प्यूटर साइंस हैं। अपने माता और पिता को कम्प्यूटर साइंस के क्षेत्र में काम करते देख अस्मित प्रेरित हुए इसी से उन्हें सीएस से बीटेक करने की प्रेरणा मिली। अस्मित का कहना है कि किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए आपका लगातार प्रयास करना जरूरी है। उम्मीदवार किसी भी चैप्टर को हल्के में न लेते हुए तैयारी करें। जेईई मेंस की तैयारी के दौरान मैंने फिटजी में दाखिला कराया था। हमारे शिक्षकों ने हमेशा हमें परीक्षा के लिए प्रोत्साहित किया। अस्मित ने कहा कि वह रोजाना 7-8 घंटे की पढ़ाई करते थे। ये घंटे लोगों के लिए अलग-अलग भी हो सकते हैं। मुझे खाली समय में फिल्में देखना,चेस खेलना पसंद है। 10वीं कक्षा में मैं टेनिस खेलता था जिसमें देश के टॉप 200 प्लेयर्स में मेरा नाम शामिल किया गया था। अस्मित गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, ट्विटर के पराग अग्रवाल और क्रिकेट प्लेयर पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली से बहुत प्रभावित हैं। इन्हें वह अपना रोल मॉडल मानते हैं। अस्मित का कहना है कि अगर उसे जीवन में मौका मिलेगा तो वह विराट कोहली से एक बार जरूर मिलना चाहेंगे। 

प्रोजेक्ट व्वाइस से सरकारी स्कूलों के छात्र बोलेंगे फर्रारेटार अंग्रेजी

रिसर्च के क्षेत्र में जाना पसंद करेंगे हिमांशू 
दिल्ली के दूसरे टॉपर हिमांशू गर्ग ने कहा कि लगातार अपने लक्ष्य पर फोकस रखना और मेहनत करते रहना आपको सफलता दिला सकता है। उत्तम नगर निवासी हिमांशू ने प्रगति पब्लिक स्कूल से 11वीं-12वीं कक्षा की पढ़ाई की है। हिमांशू  के पापा अश्विनी गर्ग इंजीनियर हैं और मां अंविता गर्ग एक चिकित्सक हैं। घर में हिमांशू  अपने दादा-दादी, मम्मी पापा और एक बहन के साथ रहते हैं। एक दिन में कितने घंटे पढऩा चाहिए इस पर हिमांशू  गर्ग ने कहा कि अलग अलग छात्रों के लिए ये समय तय होता है। कोई पढ़ाई में 'यादा अ'छा है तो कम समय और किसी को 7-8 घंटे प्रतिदिन भी लगते हैं। जनकपुरी के सेंट फ्रांसेस स्कूल से 10वीं करकेमैंने 11वीं कक्षा से जेईई मेन्स की तैयारी शुरू कर दी थी। आकाश इंस्टीट्यूट के साथ एक प्रोग्राम में मैंने दाखिला लिया था। वहां से हमें न सिर्फ परीक्षा के लिए बेहतर गाइडलाइंस मिलीं बल्कि उन्होंने अ'छी तैयारी भी कराई। बीटेक के लिए मैं आईआईटी बॉम्बे या दिल्ली को चुनना पसंद करूंगा। अभी ये सोचा नहीं है कि किस स्ट्रीम में बीटेक करना है लेकिन कम्प्यूटर साइंस मेरे मन में है। लेकिन ये अभी तय नहीं है कि किस ब्रांच से बीटेक करना है। हिमांशू  ने कहा कि वह भविष्य में रिसर्च के क्षेत्र में भी जाना पसंद करेंगे। मुझे रिसर्च करना बहुत पसंद है। खुद को सहज रखने के लिए हेमांशू गाने सुनते हैं, कोविड के समय में टेबल टेनिस खेलना पसंद करते थे। हिमांशू  के चेस खेलना भी पसंद है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.