Friday, Dec 02, 2022
-->
JEE Mains exam has started, students told the paper to be moderate

जेईई मेन्स परीक्षा आयोजन हुआ शुरू, छात्रों ने पेपर को बताया मॉडरेट

  • Updated on 6/23/2022

नई दिल्ली/पुष्पेंद्र मिश्रा। इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित की जा रही जेईई मेन्स परीक्षा के पहले दिन बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर और बैचलर ऑफ प्लानिंग के लिए पेपर 2 का आयोजन किया गया। छात्रों ने पेपर के बाद कहा कि उन्हें पर्याप्त समय मिला, प्रश्न पत्र में कोई त्रुटि नहीं थी। सामाजिक दूरी के साथ परीक्षा केंद्रों में प्रवेश कराया गया। पेपर का स्तर मध्यम रहा। गणित सेक्शन में कैुलकुलस व वेक्टर, 3डी ज्योमेट्री आदि से सवाल पूछे गए थे।

29 जून तक प्रतिदिन आयोजित होगी परीक्षा
जेईई परीक्षा एक्सपर्ट डॉ. रमेश बतलिश ने कहा कि बीआर्क और बी प्लानिंग के लिए पेपर-2 का आयोजन हुआ ये दोनों ही पेपर अलग अलग तरीके के थे। छात्रों ने पेपर को मध्यम स्तर का माना है। बी आर्क सेक्शन में देखें तो गणित में 30 सवाल, दूसरे पार्ट एप्टीट्यूट सेक्शन में 50 सवाल और तीसरे कला सेक्शन में 50-50 नंंबर के दो सवाल पूछे गए थे। गणित में छात्रों के लिए न्यूमेरिकल आधारित सवाल ज्यादा पूछे गए। एप्टीट्यूट में 3 डायमेंशनल फिगर्स व कला में होली त्यौहार का दृश्य, बर्गर किंग के लोगो को कलर करने व दिए गए फिगर को करेक्ट करने आदि सवाल पूछे गए थे।

588 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हो रही है जेईई मेन्स परीक्षा 
बी प्लानिंग के छात्रों से भी गणित में 30, एप्टीट्यूट सेक्शन में 50 और प्लानिंग सेक्शन में 25 सवाल पूछे गए। बी प्लानिंग पेपर को भी छात्रों ने सरल नहीं कहा। यह भी मॉडरेट स्तर का रहा। बता दें जेईई मेन्स परीक्षा के सफल 2.5 लाख उम्मीदवार जेईई एडवांस के लिए क्वालीफाई कर जाएंगे। वहीं जेईई स्कोर पर देश के श्रेष्ठ 110 इंजीनियरिंग कॉलेजों की 50822 सीटों पर छात्रों को दाखिला दिया जाएगा। एनटीए ने इस परीक्षा के लिए देशभर में 588 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। वहीं भारत के 407 शहरों में परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। जेईई मेन्स प्रथम चरण की परीक्षा 29 जून को समाप्त होगी।

comments

.
.
.
.
.