Sunday, May 22, 2022
-->
jee mains exam may be held in 4 phases in 2022 too

2022 में भी 4 चरणों में हो सकती है जेईई मेंस परीक्षा

  • Updated on 12/3/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के आम तौर पर प्रति वर्ष 2 बार संयुक्त प्रवेश परीक्षा(जेईई) मेन्स को आयोजित किया जाता है। जिसके टॉप 2.5 लाख उम्मीदवारों को जेईई एडवांस परीक्षा देने का अवसर मिलता है। लेकिन कोरोना महामारी के कारण उपजी परिस्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने 2021 में छात्रों को 2 के बजाय 4 अवसर प्रदान करने का फैसला किया था। जिसके बाद 4 चरणों में जेईई मेन्स का आयोजन कराया गया। 2022 में भी 12वीं कक्षा के छात्र 4 अटेम्ट की उम्मीद कर रहे हैं।

नए मेहमानों से गुलजार हुआ चिडिय़ाघर

एनटीए अभी अटेम्ट को लेकर नहीं है स्पष्ट 
हालांकि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) निदेशक विनीत जोशी का कहना है कि यह 12वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षाओं पर निर्भर करेगा। अभी तक एनटीए 2 अटेम्ट और 4 अटेम्ट को लेकर स्पष्ट नहीं है। हालांकि उम्मीदवारों के लिए कम से कम 2 अटेम्ट तो होंगे ही। बीते वर्ष कोविड के कारण बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो पाया था। तब फरवरी, मार्च, जुलाई और अगस्त में जेईई मेन्स परीक्षा के 4 शेड्यूल तय किए गए थे। इस वर्ष स्कूल बोर्ड परीक्षाओं को दो सत्रों में आयोजित कर रहे हैं। जिसका दूसरा सत्र मार्च अप्रैल 2022 में आयोजित किया जाएगा।

बिना डोरबेल छुए बजेगी घर की घंटी, छात्रों ने बनाई सेंसर बेल

शिक्षा मंत्रालय ने इस पर अब तक नहीं लिया है फैसला
अगर ओमिक्रोन वायरस का प्रसार होता है तो सीबीएसई समेत एनटीए के लिए भी जेईई मेन्स के चरणों के आयोजन में दिक्कत आएगी। हालांकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि जेईई मेन्स 2022 में भी 4 बार ही ायोजित किया जा सकता है। शिक्षा मंत्रालय में पूर्व शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के समय में जेईई मेन्स 4 बार और नीट वर्ष में दो बार पर चर्चा हुई थी। लेकिन इस वर्ष दोनों परीक्षाओं को लेकर अभी तक कोई निर्णय स्वास्थ्य और शिक्षा मंत्रालय ने नहीं लिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.