Wednesday, Dec 07, 2022
-->
jee mains second session to be held from 21

जेईई मेन्स दूसरे सत्र का आयोजन 21 से

  • Updated on 7/19/2022

नई दिल्ली/पुष्पेंद्र मिश्रा। देश की 31 एनआईटी, 25 आईआईआईटी, 28 केंद्र द्वारा वित्त पोषित आईटी संस्थान (जीएफआईटी) के बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी, बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग, बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर व बैचलर ऑफ प्लानिंग जैसे कोर्सों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन्स जुलाई सत्र के लिए अब तक एडमिट कार्ड जारी नहीं हुए हैं जिनके आज जारी होने की संभावना है।

निजी स्कूलों में नर्सरी दाखिले के लिए अब दूरी का दायरा 3 किमी : निदेशालय

जेईई मेन्स दोनों सत्रों के टॉप 2.5 लाख उम्मीदवारों को जेईई एडवांस देने का मिलेगा अवसर
एडमिट कार्ड से पहले एनटीए परीक्षा शहर स्लिप भी जारी करेगा। जेईई मेन्स जुलाई सत्र परीक्षा 21 से 30 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी। 13 भाषाओं में आयोजित की जाने वाली वाली जेईई मेन्स दूसरे सत्र की परीक्षा के लिए एनटीए को 9 लाख के करीब आवेदन मिले हैं। इन आवेदनों में पहले सत्र में परीक्षा दे चुके 1.5 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हैं जिन्होंने अपनी रैंक सुधारने के लिए जुलाई सत्र में आवेदन किया है।

आजादी के बाद मनो माजरा में उपजी परिस्थितियां बयां करता है ट्रेन टू पाकिस्तान

400 से अधिक शहरों में बनाए जाएंगे परीक्षा केंद्र 
जेईई मेन्स द्वितीय सत्र के लिए एनटीए ने देशभर के 400 से अधिक शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए हैं। जेईई मेंस के जून और जुलाई सत्र में सफल शीर्ष 2.5 लाख उम्मीदवारों को जेईई एडवांस देने का अवसर मिलता है। इन सफल उम्मीदवारों की रैंक एनटीए जारी करता है। जेईई एडवांस के स्कोर पर छात्र देश की 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों(आईआईटी) में दाखिला ले सकता है। बता दें 23 से 29 जून तक एनटीए ने जेईई मेन्स के पहले सत्र का आयोजन कराया था। जिसके नतीजे घोषित किए जा चुके हैं।

आईसीएसई 10वीं नतीजे घोषित, री-एवैल्यूशन के लिए आवेदन शुरू

जोसा कराएगा जेईई उम्मीदवारों की काउंसिलिंग
ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी(जोसा) को जेईई एडवांस उत्तीर्ण कर चुके उम्मीदवारों की काउंसिलिंग कराने का जिम्मा दिया जाता है। जोसा ही एनआईटी, आईआईआईटी और सिस्टम्स की काउंसिलिंग का आयोजन करता है। जिसके लिए सीसैब का इस्तेमाल किया जाता है। बता दें देश के 23 आईआईटीज में 16230 के करीब सीटें हैं। वहीं एनआईटी, आईआईआईटी और जीएफआईटीज में तकरीबन 50 हजार सीटों पर दाखिला लिया जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.