Saturday, Jul 24, 2021
-->
jeff bezos returns from his rocket to space rkdsnt

अपने रॉकेट से अंतरिक्ष की सैर कर लौटे अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस

  • Updated on 7/20/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अंतरिक्ष यात्रा के लिए अपनी कंपनी ‘ब्लू ओरिजिन’ की पहली उड़ान पर मंगलवार को तीन लोगों के साथ जेफ बेजोस भी गए। ‘ब्लू ओरिजिन’ और अमेजन के संस्थापक बेजोस दूसरे अरबपति हैं जो अपने ही रॉकेट से अंतरिक्ष की यात्रा पर गए। बेजोस अपने भाई, नीदरलैंड्स के रहने वाले 18 वर्षीय युवक और टेक्सास की रहने वाली 82 वर्षीय महिला पायलट के साथ सफर पर गए। इस यात्रा में बेजोस के साथ अंतरिक्ष जाने वाले सबसे युवा और सबसे बुजुर्ग शख्स थे। दस मिनट की उड़ान के बाद रेगिस्तान में कैप्सूल के जरिए लौटे बेजोस ने इसे ‘‘अब तक का सबसे बेहतरीन दिन’’ बताया।  

 पत्रकारों के खिलाफ स्पाईवेयर पेगासस के इस्तेमाल की जांच में जुटा फ्रांस

अमेरिका के पहले अंतरिक्ष यात्री एलन बी शेपर्ड के नाम पर ‘ब्लू ओरिजिन’ के न्यू शेपर्ड रॉकेट ने अपोलो 11 के चांद पर उतरने की 52वीं वर्षगांठ पर यात्रियों के साथ उड़ान भरी। बेजोस से नौ दिन पहले ‘र्विजन गैलेक्टिक’ के रिचर्ड ब्रैनसन अंतरिक्ष गए थे।      रिचर्ड ब्रैनसन 11 जुलाई को अंतरिक्ष में जितनी ऊंचाई पर पहुंचे थे, उससे 10 मील (16 किलोमीटर) अधिक ऊंचाई 66 मील (106 किलोमीटर) पर ब्लू ओरिजिन का यान पहुंचा। 

पेगासस के जरिए राहुल समेत कई खास लोगों की जासूसी हुई, शाह दें इस्तीफा: कांग्रेस

यात्रियों ने अंतरिक्ष में कुछ मिनट तक भारहीनता को महसूस किया। इसके बाद खिड़की से बाहर का नजारा दिखाने वाला कैप्सूल पैराशूट के जरिए धरती पर उतरा। कैप्सूल से बेजोस के निकलने के बाद उनके परिवार के लोगों ने जश्न मनाया। बेजोस के साथ इस यात्रा पर वैली फंक भी गयीं। फंक 1960 में नासा के अंतरिक्ष जाने के कार्यक्रम में 13 सदस्यीय महिला दल के प्रशिक्षण में शामिल रहीं थीं लेकिन वह अंतरिक्ष नहीं जा पायी थीं। 

मोदी सरकार ने किया साफ- कृषि कानूनों के खंडों पर चर्चा करें किसान संगठन

यह रॉकेट पूरी तरह स्वचालित था और ऐसे में उड़ान भरने और नीचे आने के लिये उसके अंदर प्रशिक्षित र्किमयों की कोई आवश्यकता नहीं थी। ब्रैनसन के ‘र्विजन गैलेक्टिक’ रॉकेट विमान के संचालन के लिये दो पायलटों की आवश्यकता होती है। ‘ब्लू ओरिजिन’ की उड़ान में ओलिवर डेमेन पहले ऐसे शख्स हैं जिन्होंने इसके लिए किराया अदा किया। अंतरिक्ष जाने के लिए टिकट की बोली लगी थी उसमें डेमेन के पिता को टिकट मिला लेकिन वह नहीं जा पाए और उनके पुत्र अंतरिक्ष गए। 

वैष्णव के बाद जोशी ने पेगासस मुद्दे पर मोदी सरकार का किया बचाव 

बेजोस के सपनों को साकार करने वाली यह उड़ान 2015 से न्यू शेपर्ड रॉकेट द्वारा अंतरिक्ष की 15 सफल परीक्षण उड़ानों के बाद हुई है। पूर्व की परीक्षण उड़ानों में हालांकि कोई यात्री नहीं गया था।      बेजोस ने अमेजन के सिएटल मुख्यालय के पास केंट, वाशिंगटन में 2000 में ‘ब्लू ओरिजिन’ की स्थापना की थी। ‘ब्लू ओरिजिन’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बॉब स्मिथ ने कहा है कि इस साल के अंत तक कंपनी की दो और उड़ान अंतरिक्ष के लिए होगी। 

पेगासस जासूसी मामला : अखिलेश यादव और मायावती ने भी मोदी सरकार को घेरा 

ब्रैनसन द्वारा 2004 में शुरू ‘र्विजन गैलेक्टिक’ के यान से यात्रा करने के लिए 600 लोग पहले से कतार में हैं। ब्रैनसन की कंपनी अगले साल लोगों के लिए यात्रा कार्यक्रम शुरू करने से पहले न्यू मेक्सिको से दो और यान को अंतरिक्ष भेजने वाली है। ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ अखबार का मालिकाना हक रखने वाले बेजोस (57) पहली सीट पर बैठे थे। उनके बगल में 50 वर्षीय उनके भाई मार्क बेजोस, उसके बाद फंक और डेमेन थे। उन्होंने प्रशिक्षण में दो दिन गुजारे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.