Wednesday, Feb 19, 2020
jharkhand hemant soren sworn in as cm many stalwarts including rahul

झारखंड: सीएम पद के लिये हेमंत सोरेन ने ली शपथ, राहुल समेत पहुंचे कई दिग्गज

  • Updated on 12/29/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज झारखंड (Jharkhand) में नए सीएम के तौर पर हेमंत सोरेन (Hemant Soren) शपथ ली है।। उनके साथ आलमगीर आलम, रामेश्वर उरांव और सत्यानंद भोक्ता ने भी शपथ ली है। हेमंत राज्य के 11 वें सीएम के तौर पर शपथ ग्रहण किये है। राजधानी के मोरहाबादी मैदान में राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू उन्हें शपथ दिलाई है। जहां शपथ समारोह में राहुल गांधी, अशोक गहलोत, एमके स्टालिन, ममता बनर्जी जैसे नेताओं ने भी हिस्सा लिया है।

झारखंडः हेमंत सोरेन का शपथ ग्रहण कल, राहुल गांधी सहित ये दिग्गज करेंगे शिरकत

हेमंत दुबारा लेंगे सीएम पद की शपथ

हालांकि हेमंत 2013 में भी राज्य के सबसे युवा सीएम के तौर पर रह चुके है। उस समय भी उनका कांग्रेस के साथ गठबंधन सरकार था। इस बीच प्रदेश कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह रविवार को ही रांची पहुंचने से गठबंधन के आंतरिक विवाद को खत्म करने की कोशिश भी तेज हो गई थी। कांग्रेस से ही अनेक नेता मंत्री पद के रेस में अपना नाम उछाल रहे थे। जिससे सरकार गठन में दिक्कतों को दूर करने के लिये उन्होंने पार्टी के नेताओं से चर्चा की। जिसके बाद वे सीधे हेमंत सोरेन से मिलने उनके आवास पर पहुंचे थे। 

इस वजह से झारखंड के सीएम को करना पड़ा हार का सामना

आदिवासियों के बीच लोकप्रिय है हेमंत

माना जा रहा है कि हेमंत सरकार में  स्टीफन मरांडी और रामेश्वर उरांव को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है। हेमंत सोरेन भी अपने पिता शिबू सोरेन की तरह राज्य के आदिवासियों के बीच लोकप्रिय है। उनके दुबारा सीएम बनने में आदिवासियों ने बड़ी भूमिका निभाई है।

झारखंड विधानसभा चुनाव में हार के लिए JDU ने BJP को ठहराया जिम्मेदार, कही ये बात

बीजेपी के लिये बहुत बड़ा नुकसान

मालूम हो कि आदिवासियों के बीजेपी से मोहभंग के कारण ही रघुवर दास की विदाई तय मानी जा रही थी। इसके अलावा बीजेपी के वरिष्ठ नेता सरयू राय के बागी होने से पार्टी को नुकसान उठाना पड़ा है। बीजेपी के लिये महाराष्ट्र के बाद झारखंड चुनाव में सरकार बनाने में असफल होने से मोदी सरकार के लिये सिरदर्दी पैदा कर दी है।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.