jharkhand-pm-modi-will-give-gifts-to-farmers-today-will-get-3-thousand-rupees-every-month

झारखंड : PM मोदी आज किसानों को देंगे तोहफा, हर महीने मिलेंगे 3 हजार रुपये

  • Updated on 9/12/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री (Prime minister) नरेंद्र मोदी (Narender modi) आज झारखंड (Jharkhand) जाएंगे। जहां से मोदी देश को एक अहम सौगात देने वाले हैं। आज रांची (Ranchi) में आयोजित होने वाले एक समारोह में पीएम मोदी प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, खुदरा व्यापारी और स्वरोजगार पेंशन योजना एवं एकलव्य मॉडल विद्यालय की शुरुआत करेंगे।

जितेंद्र सिंह ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां, कहा- POK को वापस लेना अगला एजेंडा

प्रधानमंत्री इसी दौरान झारखंड विधानसभा के नए भवन का शिलान्यास भी करेंगे। बता दें पीएम मोदी ने इससे पहले उज्‍ज्‍वला योजना और आयुष्‍मान योजना की शुरुआत भी झारखंड से ही करी थी। वहीं झारखंड में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए लगभग एक लाख से भी ज्यादा किसानों का पंजीकरण किया जा चुका है।

जम्मू-कश्मीर के किसानों का सेब खरीदेगी केंद्र सरकार, पैसा सीधे उनके खातों में डाला जाएगा 

मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में किसान मानधन योजना की शुरुआत कर रही है। सरकार का इस योजना को 3 साल में 5 करोड़ लघु सीमांत किसानों को इस योजना का लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद किसानों को 3,000 रुपये मासिक की पेंशन दी जाएगी। वहीं इस योजना से जुड़े फंड को मैनेज LIC द्वारा किया जाएगा।

1984 दंगा :SIT ने 7 बंद केस दोबारा खोले, बढ़ सकती हैं कमलनाथ की मुश्किलें

10 से 40 साल की उम्र वाले किसान प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के अन्तर्गत आएंगे। किसानों को हर इसके तहत महीने में 55 रुपये से 200 रुपये जमा कराने होंगे। इस योजना में किसान द्वारा हर महीने जो पैसा जमा किया जाएगा। उतना ही केंद्र सरकार उनके खाते में डालेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.