Thursday, Feb 25, 2021
-->
jio platforms, qualcomm successfully tests 5g technology pragnt

जियो- क्वालकॉम ने किया 5जी तकनीक का सफल परीक्षण, भारत में जल्द होगा पेश

  • Updated on 10/21/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। रिलायंस जियो (Reliance Jio) और अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी क्वालकॉम ने कहा कि वे भारत (India) में स्वदेशी 5जी नेटवर्क ढांचागत सुविधा और सेवाओं के तेजी से विकास और क्रियान्वयन के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

शेयर बाजार में तेजी: सेंसेक्स 400 अंक से अधिक चढ़ा, निफ्टी 12 हजार के पार

जियो- क्वालकॉम ने मिलकर की 5G की सफल टेस्टिंग
रिलायंस जियो के प्रेसिडेंट मैथ्यू ओमान ने कहा कि क्वालकॉम की प्रौद्योगिकी का लाभ उठाते हुए जियो ने देश में 5जी रैन (रेडियो एक्सेस नेटवर्क) विकसित किया है। इसका अमेरिका में पहले ही परीक्षण किया जा चुका है और वह सफल रहा है। क्वालकॉम के 5जी सम्मेलन में ओमान ने कहा, 'मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी है कि क्वालकॉम की प्रौद्योगिकी और मदद से जियो ने 5जी रैन उत्पाद विकसित किया है। इसमें एक जीबीपीएस की गति प्राप्त की गयी...।'

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के 25,000 करोड़ के ठेके में L&T सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी

भारत में जल्द होगा पेश
रिलायंस जियो का यह कदम मायने रखता है। फिलहाल अमेरिका, दक्षिण कोरिया, आस्ट्रेलिया, स्विट्जरलैंड और जर्मनी जैसे कुछ ही देश 5जी ग्राहकों के लिये एक जीबपीएस की गति उपलब्ध कराने में सक्षम है। क्वालकॉम के बयान के अनुसार क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज और रिलायंस जियो प्लेटफार्म्स अपनी पूर्ण अनुषंगी रेडिसिस के साथ मिलकर 5जी तकनीक पर काम कर रही हैं, ताकि भारत में इसे जल्द पेश किया जा सके।

IMF ने किया खुलासा- पश्चिमी एशियाई देशों में डूबती अर्थव्यवस्था का मुख्य कारण कोरोना वायरस

730 करोड़ का निवेश करेगी क्वालकॉम
इस साल की शुरूआत में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने घोषणा की थी कि क्वालकॉम वेंचर्स, जियो प्लेटफार्म्स में 730 करोड़ रुपये निवेश के साथ 0.15 प्रतिशत हिस्सेदारी हसिल करेगी। सौदे के तहत कंपनी ने हाल ही में राशि प्राप्त कर इक्विटी शेयर आबंटित किया है।

भारत ने पेश की मिसाल, लद्दाख में पकड़े गए चीनी सैनिक को वापस लौटाया

जियों में क्वालकॉम 12वां निवेशक
पिछले कुछ सप्ताह के दौरान जियो प्लेटफार्म्स में क्वालकॉम 12वीं निवेशक है। आरआईएल ने कहा, 'वायरलेस प्रौद्योगिकी की दिग्गज क्वालकॉम इनकॉरपोरेटेड की निवेश शाखा क्वालकॉम वेंचर्स ने जियो प्लेटफार्म्स में 730 करोड़ रुपए तक निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है।' इस सौदे के लिए इक्विटी मूल्य के हिसाब से जीयो प्लेटफार्म का मूल्य 4.91 लाख करोड़ रुपए और उद्यम मूल्य 5.16 लाख करोड़ रुपये आंका गया है है।' कंपनी ने बयान में कहा कि क्वालकॉम वेंचर्स को निवेश के बदले जियो प्लेटफार्म्स में 0.15 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी मिलेगी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.