Sunday, Jun 26, 2022
-->
jnu-has-constituted-teams-to-promote-multidisciplinary-research-vice-chancellor

बहु-विषयक शोध को बढ़ावा देने के लिए जेएनयू ने गठित की टीमें : कुलपति

  • Updated on 9/19/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के कुलपति एम. जगदेश कुमार ने रविवार को जानकारी देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय ने अपने विभिन्न संस्थानों (स्कूलों) में बहु-विषयक शोध/अनुसंधान को बढ़ावा देने के लक्ष्य से टीमों का गठन किया है, जिसमें संकाय सदस्यों (शिक्षकों) को भी शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में ज्यादातर अनुसंधान/शोध परियोजनाएं विश्वविद्यालय के विज्ञान स्कूलों द्वारा चलायी जा रही है और इस क्षेत्र में अन्य स्कूलों के बेहतर करने की जरुरत है।

सीबीटी मोड में 20 सितम्बर से शुरू होगी जेएनयू प्रवेश परीक्षा

संस्थान की रैंकिंग में देखी जाती है प्रकाशित होने वाले शोध पत्रों की संख्या 
ज्यादातर अनुसंधान/शोध पत्र बायोकेमिस्ट्री और मॉलीक्यूलर बायोलॉजी (में सबसे ज्यादा), पर्यावरण विज्ञान, इंजीनियिरिंग, बहु-विषय विज्ञान, मटेरियल विज्ञान, रसायन, प्लांट साइंस (पौधों से जुड़ा), एप्लायड फिजिक्स, बायोफिजिक्स, बायोटेक्नोलॉजी और माइक्राबायोलॉजी जैसे विषयों में प्रकाशित हुए हैं। कुमार ने कहा कि अर्थशास्त्र के क्षेत्र में भी शोधपत्रों का प्रकाशन हुआ है लेकिन उनकी संख्या बहुत कम है। जब किसी संस्थान की रैंकिंग तय होती है तो वहां से प्रकाशित होने वाले शोधपत्रों की संख्या देखी जाती है।

सीबीएसई अक्तूबर के दूसरे हफ्ते में जारी करेगा टर्म-1 एग्जाम की डेटशीट

शोध और अनुसंधान संख्या बढ़ाने पर काम कर रहा है जेएनयू
हमें अन्य स्कूलों में होने वाले शोध/अनुसंधान की संख्या को बढ़ाना होगा। कुलपति ने कहा कि उन्होंने विभिन्न स्कूलों में अनुसंधानकर्ताओं/शोधार्थियों की टीमों का गठन किया है जो नयी शिक्षा नीति के अनुरुप बहु-विषय शोध/अनुसंधान करेंगे। नयी शिक्षा नीति-2020 में बहु-विषय और समाज के लिए आवश्यक विषयों पर शोध/अनुसंधान को बढ़ावा देने की बात की गयी है। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक अनुसंधानों में समाज विज्ञानियों की उपस्थिति आवश्यक है। उदाहरण के लिए फिलहाल मॉलीक्यूलर वैज्ञानिक कोविड पर पूर्वानुमान के लिए गणितीय मॉडल विकसित करने पर काम कर रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.