Sunday, Jan 19, 2020
jnu students decided to boycott the exam in protest against the hostel fee hike

JNU Protest : अब परीक्षा का बहिष्कार करेंगे जेएनयू के नाराज छात्र

  • Updated on 12/5/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के विभिन्न स्कूलों और केंद्रों के छात्र प्रतिनिधियों ने बताया कि छात्रों ने छात्रावास शुल्क वृद्धि के विरोध में परीक्षा का बहिष्कार करने का फैसला किया है। बुधवार को जेएनयू के विभिन्न स्कूल और केंद्रों के छात्र प्रतिनिधियों की बैठक हुई जिसमें बृहस्पतिवार की सुबह सभी शैक्षणिक गतिविधियों का बहिष्कार करने का फैसला किया गया। छात्र शुल्क वृद्धि पूरी तरह से वापस लेने की मांग कर रहे हैं। 

गडकरी बोले- चिदंबरम ने की थी मोदी और शाह को फंसाने की कोशिश

बता दें कि होस्टल फीस बढ़ोतरी का मसला सुलझने का नाम नहीं ले रहा है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस संबंध में एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति को जेएनयू (JNU) में दूसरी बार संशोधित की गई शुल्क संरचना को अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ तुलना करने का निर्देश दिया है। कमेटी के सदस्यों को विभिन्न विश्वविद्यालयों की शुल्क संरचना का विश्लेषण करना है और जानकारी देनी है। उन्हे कोई समय सीमा नहीं दी गई है। 

#PNBScam : नीरव मोदी की न्यू ईयर में वीडियो लिंक के जरिये होगी पेशी

छात्रावास शुल्क में वृद्धि को लेकर विश्वविद्यालय में जेएनयू प्रशासन और छात्रों के बीच गतिरोध चल रहा है। जेएनयू ने इस मुद्दे पर गौर करने के लिए सात सदस्यीय एक आंतरिक समिति गठित की है। समिति ने अपनी रिपोर्ट में सेवा शुल्कों में 50 प्रतिशत रियायत और गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के छात्रों के लिए 75 प्रतिशत रियायत की सिफारिश की है। विश्वविद्यालय द्वारा घोषित यह दूसरी शुल्क वापसी है।

एकनाथ खड़से ने #BJP नेताओं पर ही लगाया पंकजा मुंडे को हराने का आरोप

पहली शुल्क वापसी की मध्य नवम्बर में घोषणा की गई थी। हालांकि छात्रों ने दोनों ही शुल्क वापसी को खारिज कर दिया है और शुल्क वृद्धि के खिलाफ महीने भर से अधिक समय से प्रदर्शन कर रहे हैं। जेएनयू छात्र संघ ने कहा है कि सभी 17 (अध्ययन) केंद्रों ने सेमेस्टर परीक्षा का बहिष्कार करने का फैसला किया है जोकि 12 दिसम्बर से शुरू होनी हैं।

दुराचार के आरोपी छात्रों के लिए पुनर्वास कार्यक्रम बनाएं #BHU, #AMU : हाई कोर्ट

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.