Friday, Sep 30, 2022
-->
jnu-will-open-campus-abroad-many-countries-have-contacted

जेएनयू खोलेगा विदेशों में कैंपस, कई देशों ने किया संपर्क

  • Updated on 5/20/2022

नई दिल्ली/पुष्पेंद्र मिश्र। देश के नामचीन जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय(जेएनयू) का जल्द ही अंतर्राष्ट्रीयकरण हो सकता है। विवि. से विश्व के तमाम देशों ने अपने यहां कैंपस खोलने का आग्रह किया है। हाल ही में कजाकिस्तान दूतावास के अधिकारियों ने इसी मुद्दे पर जेएनयू कुलपति शांतिश्री धुलिपुडि़ पंडित से बात की थी। इससे पहले मंगोलिया यूनिवर्सिटी, कोरिया नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी, सेनेगल, तंजानिया, केन्या समेत अफ्रीका के 7 देश जेएनयू को अपने यहां कैंपस खोलने के लिए आमंत्रित कर चुके हैं।

हीट वेव्स में स्कूलों को पढ़ाई के घंटे कम करने के निर्देश

केंद्र के दिशा निर्देशों का है इंतजार
विवि. के प्रोफेसर व रेक्टर अजय दुबे ने वीरवार को कहा कि नई शिक्षा नीति के हिस्से के रूप में आईआईटीज व देश के कुछ यूनिवर्सिटीज के कैंपस विदेशों में खोले जाने हैं। जिसमें जेएनयू भी शामिल हैं। जब से ये बात विदेशों में गई है तो वहां से लोग जेएनयू कैंपस को अपने यहां खोलने का प्रस्ताव लेकर आ रहे हैं। जेएनयू भी विदेशों में अपने कैंपस खोलने के लिए तैयार है। लेकिन इस मामले पर शिक्षा मंत्रालय के दिशा निर्देश आने बाकी है।

CBSE Board Result 2022: जुलाई के पहले हफ्ते तक पूरा होगा 10वीं-12वीं उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन

एनईपी के तहत आईआईटीज समेत कुछ यूनिवर्सिटी खोलेंगी विदेशों में कैंपस 
हाल ही में विवि. में आयोजित हुई ईसी बैठक में भी यह मुद्दा उठाया गया था। ईसी बैठक में विवि. ने इंटरनेशन ऑफिस खोलने का भी निर्णय लिया है। जिसमें विदेशों में प्रशिक्षण, 1 सेमेस्टर विदेश से करना, अधिकाधिक विदेशी छात्रों को कैंपस लाने के लिए प्रोत्साहित करना समेत तमाम कैटेगरीज में काम किया जाएगा।

अगर कैंपस खुला तो विदेश में कैंपस खोलने वाली पहली सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनेगी जेएनयू
बता दें जेएनयू में 9 हजार के करीब छात्र पढ़ते हैं जिनमें सैकड़ों छात्र विदेशों से यहां पढऩे आते हैं। अगर विवि. के कैंपस विदेशों में खुले तो ये छात्र वहीं दाखिला ले लेंगे। अगर भविष्य में जेएनयू विदेशों में अपने कैंपस शुरू करता है तो यह देश की पहली सेंट्रल यूनिवर्सिटी होगी। जिसके विदेशों में कैंपस होंगे। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.