Sunday, Jan 23, 2022
-->
joe biden publishes corona virus vaccine publicly broadcast live on tv prshnt

जो बाइडन ने सार्वजनिक रूप से लगवाया कोरोना वायरस का वैक्सीन, टीवी पर लाइव हुआ प्रसारण

  • Updated on 12/22/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अमेरिका (America) के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने सोमवार को सार्वजनिक रूप से कोरोना वायरस का टीका लगवाया। जिसे टीवी पर लाइव भी दिखाया गया ताकि लोगों में इसके प्रति जागरूकता फैस सके। डेलवारे में क्रिस्टियाना केयर अस्पताल में नर्स ने बाइडन को कोरोना वैक्सीन का पहला डोज दिया।

किसान आंदोलन के बीच आढ़तियों पर आयकर छापे, विरोध में बंद रहेंगी दुकानें 

एहतियाती तौर पर सही रहेगा टीकाकरण
दरअसल अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने कहा है कि टीकाकरण कार्यक्रम में ट्रंप सहित कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों को भी कोविड-19 के टीके की खुराक लेनी चाहिए। जिसके बाद अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने सोमवार को टीका लगवाया। ऑपरेशन वार्प स्पीड’ के प्रमुख सलाहकार मोनसेफ सलाउई ने कहा, टीका उन लोगों के लिए सुरक्षित है, जो संक्रमित हो चुके हैं। यह उनकी प्रतिरक्षा को और मजबूत बनाएगा।

उन्होंने कहा, हमें पता है कि वायरस से प्रतिरक्षा क्षमता बेहतर नहीं होती, बल्कि समय के साथ बदतर ही होती है। इसलिए मेरा मनना है कि एहतियाती तौर पर टीकाकरण सही रहेगा क्योंकि यह सुरक्षित है। मुझे लगता है कि इन लोगों को टीका लगवाना चाहिए।

भूख हड़ताल पर बैठे किसान नेताओं ने समाधान के लिए गेंद मोदी सरकार के पाले में डाली

टीकाकरण की प्रक्रिया के दूसरा चरण
अमेरिका में पिछले सप्ताह कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू की गई थी लेकिन ट्रंप समेत कई वरिष्ठ नेताओं और अधिकारियों ने अब तक टीके की खुराक नहीं ली है। उपराष्ट्रपति माइक पेंस, प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी और सीनेटर मिच मैककोने को शुक्रवार को टीके लगाए गए थे। अमेरिका की एक विशेषज्ञ समिति का कहना है कि कोविड-18 के टीकाकरण की प्रक्रिया के दूसरे चरण में 75 या उससे अधिक आयु के लोगों और दमकल विभाग, शिक्षकों और किराने की दुकानों पर काम करने वाले कर्मचारियों समेत आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। टीकों की दूसरी खेप रविवार से अस्पतालों को भेजी जाएगी।

रोग नियंत्रण एवं निवारण केंद्र के अनुसार देश में अब तक 5,56,000 लोगों को टीका लग चुका है। इस बीच, कैलिफोर्निया में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अस्पतालों में बिस्तरों की कमी हो रही है। यहां रविवार को 16,840 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। जुलाई की तुलना में दोगुना अधिक मरीज भर्ती हैं। आईसीयू में 3,610 से अधिक लोग भर्ती हैं। दक्षिण कैलिफोर्निया और उत्तर में सन जौक्विन वैली में कोई आईसीयू खाली नहीं है।

कमल हासन ने अपनी पार्टी का पेश किया आर्थिक एजेंडा, किसानों और महिलाओं पर दिया जोर

दुनिया में अबतक 77,716,246 संक्रमित
दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर लगातार जारी है। ऐसे में अब तक इस वायरस से पूरे विश्व में 77,716,246 करोड़ लोग संक्रमित हो गए है। जबकि 1,708,924 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि दुनियाभर में कोरोना को मात देकर अब तक 54,591,959 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं। भारत संक्रमित लोगों की संख्या के लिहाज से दूसरे नंबर पर है। दुनिया में अब तक 5 करोड़ लोग कोरोना से ठीक भी हो चुके हैं।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

 

comments

.
.
.
.
.