Sunday, Feb 23, 2020
johnny-lever-is-celebrating-his-62nd-birthday-today

B'day Special: जब जॉनी लीवर को मुंबई की गलियों में बेचना पड़ा था पैन, जानें दिलचस्प किस्से

  • Updated on 1/7/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अपनी कॉमेडी के लिए मशहूर अभिनेता जॉनी लीवर को आज कौन नहीं जानता। जॉनी लीवर को टीवी पर देखकर उदास चेहरा भी खिलखिलाने लगता था। बेदह निराले अंदाज और अपने अभिनय से फिल्मी जगत में खास पहचान बनाई है। 14 अगस्त 1957 को आंध्र प्रदेश में एक तेलुगु क्रिश्चियन परिवार में जन्मे जॉनी आज अपना 62वां जन्मदिन मना रहे हैं। 

महज सातवीं कक्षा तक पढ़ाई करने वाले जानी हास्य कला से पूरी दुनिया को अपना दीवाना करते रहे हैं। जॉनी ने 1981 में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। जिसके बाद उन्होंने करीब 300 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया और लगातार सफलता की सीढ़ी चढ़ते गए। जॉनी लीवर की कॉमेडी में आज भी वही पुरानी धाक बना रखी है। बहुत सारी फिल्मों को हिट कराने में उनका भी बराबर का योगदान रहा। 

Image result for johny lever

हास्य अभिनेता जॉनी लीवर का पूरा नाम जॉन प्रकाश राव जनुमाला है। इनका जन्म 14 अगस्त 1957 को आंध्र प्रदेश के प्रकाशम जिले में हुआ। परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण लीवर ने ज्यादा शिक्षा हासिल नहीं कर पाए और 7 वीं कक्षा के बाद पढाई छोड़ कर मुम्बई की गलियों में पैन बेचने का काम भी किया। उसके बाद हैदराबाद जाकर लीवर ने विशेष प्रकार से हास्य अभिनय में महारत हासिल की।

Image result for johny lever

जॉनी मुंबई की हिंदुस्तान लीवर कंपनी में अपने पिता के साथ काम भी कर चुके हैं। यहां सहकर्मियों को अपने कॉमेडी टैलेंट से हंसाते भी रहते थे। धीरे-धीरे वो अधिकारियों के बीच लोकप्रिय हो गए और यहां उन्हें नाम मिला 'जॉनी लीवर'। जॉनी लीवर को फिल्म स्टारों की मिमिक्री करने में महारत हासिल थी। उनकी इसी खासियत ने उन्हें स्टेज शो करने का मौका दिया। ऐसे ही एक स्टेज शो में सुनील दत्त की उन पर नजर पड़ी। उन्होंने जॉनी लीवर को फिल्म 'दर्द का रिश्ता' में पहला ब्रेक दिया। 

Image result for johny lever

लीवर ने कई फिल्मों अपने हास्य अभिनय से लोगों की दिल जीत लिया बाजीगर, बादशाह, करण अर्जुन, 36 चाइना टाउन, अजनबी, यस बॉस, नायक: द रियल हीरो, फिर हेरा फेरी, राजा हिन्दुस्तानी, कोई ... मिल गया जैसी प्रमुख फिल्में हैं जो बॉक्स ऑफिस पर भी सफल रहीं। 

जानी लीवर ने अपने अभिनय के दम पर कई फिल्म अवार्ड अपनी झोली में डाल लिए, 1997 में सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता के लिए स्टार सीन अवार्ड (राजा हिंदुस्तानी), 1998 में फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता अवार्ड (दीवाना मस्ताना), 1999 में फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता अवार्ड (दूल्हे राजा), 2002 में सर्वश्रेष्ठ जी सिने अवार्ड (लव के लिए कुछ करेगा) जैसे अवार्डो से उन्हें सम्मानित किया गया। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.