Friday, Apr 10, 2020
just staying at home 21 days lockdown govt giving you facilities

21 दिनों के लॉकडाउन में घर पर रह कर न हों परेशान, सरकार दे रही है आपको ये सुविधाएं

  • Updated on 3/25/2020

नई दिल्ली/प्रियंका। कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते असर के कारण पूरे भारत में 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। इस बारे में पीएम मोदी ने घोषणा करते हुए लोगों से घर पर रहने की अपील की है। पीएम मोदी ने लोगों को समझाया कि इस वक्त एक दूसरे से दूरी बना कर रखने में ही समझदारी है।

वहीँ, लोगों ने पीएम मोदी की बातों को समझने के साथ-साथ ये भी चिंता जताई है कि अगले 21 दिन घर पर कैसे बिताएंगे और ऐसे हालातों में कोरोना की बीमारी का सामना करते हुए लोग कैसे जरूरत का सामान मंगाएंगे, राशन आदि कैसे जुटाएंगे। तो जान लें कि इसके लिए भी सरकार की तरफ से सुविधाएं दी जा रही हैं।

भारत में लॉकडाउन के बाद भी कोरोना वायरस के फैलने का खतरा बढ़ा, पढ़े खास रिपोर्ट

इस बीच लोग घर पर रहते हुए घबराए नहीं और मदद के लिए क्या करें इस बारे में इन बातों का ध्यान रखा जा सकता है...

-सरकार ने लोगों की मदद के लिए वॉट्सऐप नंबर जारी किए हैं। किसी अफवाह से बचने के लिए कोई भी व्यक्ति 90131 51515 पर मैसेज कर सही और सटीक जानकारी ले सकता है, ऐसे में किसी भी अफवाह और व्यक्ति की बातों में आने की जरूरत नहीं है।

-खाने-पीने की सुविधाओं को लेकर अगर आप परेशान हैं तो ये चिंता छोड़ दें क्योंकि अगले 21 दिन  सभी तरह के जरूरत के सामान की दुकान खुली रहेंगी। यानी खाने-पीने से जुड़ी जरुरी चीजों की दुकाने जैसे दाल-चावल-आटा-दूध-सब्जी और दवाईयों की दुकानें खुली रहेंगी।

कोरोना संकट के बीच आज वाराणसी की जनता से मुखातिब होंगे PM मोदी

- लोगों को परेशानीयों का सामना न करना पड़े उसके लिए राज्य सरकारों की तरफ से कोशिश की जा रही है कि सब्जी-दूध और दवाई की होम डिलीवरी की जा सके, जैसे यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में होम डिलीवरी के लिए 10 हजार वाहनों के प्रबंध करने की बता कही है।

- कोरोना बाहर निकलने से ही फैलेगा ऐसा भी नहीं है, घर पर रहते हुए भी हर किसी को सफाई का ध्यान रखना है। स्वास्थ्य मंत्रालय के कहे अनुसार, बार-बार हाथ धोना, छींकने से पहले मुंह ढकना जैसे नियमों का पालन करने से बीमारी होने के आसार को कम किया जा सकता है।

लॉक डाउन को लेकर अक्षय ने लोगों की लगाई क्लास, कहा फिर से आऊंगा

- वहीँ लॉकडाउन के बीच अगर आस-पास कोई व्यक्ति विदेश से आ रहा है तो आपको सबसे पहले सरकार के कोरोना से जुड़े मामलों के लिए इमरजेंसी नंबर पर इसकी जानकारी देनी होगी। इस नंबर पर किसी भी वक्त संपर्क किया जा सकता है। इसका हेल्पलाइन लाइन नंबर है- 011-23978046 | Toll-Free Number: 1075 आप ईमेल भी कर सकते हैं। ✉ Email: ncov2019@gov.in

-  21 दिनों के लिए घर में रहेंगे तो इस बीच अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। योग करें। अच्छी मूवीज देखें। बच्चों को कोई डेली टास्क दें और आपस में समय बिताएं।

लॉकडाउन का पहला दिन: Social Distancing के साथ सामान खरीदते हुए दिखे लोग

- घर पर रहते हुए आप अपने दोस्तों को फ़ोन करें। जिनसे मुलाकात नहीं हो पाती थी उनसे इस बहाने बात करें। फोन पर वीडियो कालिंग इसका बेस्ट आप्शन है। इससे न सिर्फ आप बिजी रहेंगे बल्कि आपको खुशी भी मिलेगी।

-इस बीच आप कोरोना से जुड़ी खबरों को भी देखना न भूले, देश-दुनिया के हालातों से अवगत रहें। बच्चों को इस बीच ये समझाएं कि साफ-सफाई ही एक मात्र विकल्प है जिससे किसी भी ऐसी सिचुएशन से निपटा जा सकता है।

यहां पढ़ें कोरोना के जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें 

क्या है कोरोना वायरस? जानें, बीमारी के कारण, लक्षण व समाधान

इन आयुर्वेदिक उपायों का करें इस्तेमाल, नहीं आएगा Coronavirus पास 

coronavirus: 5 दिन में दिखे ये लक्षण तो जरूर कराएं जांच 

यदि आपका है यह Blood Group तो जल्द हो सकते हैं कोरोना वायरस के शिकार 

कोरोना वायरस: जिम बंद हुए हैं एक्सरसाइज नहीं, 'वर्क फ्रॉम होम' की जगह करें 'वर्कआऊट फ्रॉम होम' 

Coronavirus को रखना है दूर तो डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें 

कोरोना वायरस : मास्क के इस्तेमाल में भी बरतें सावधानियां, ऐसे करें यूज 

कोरोना वायरस से जुड़े ये हैं कुछ खास मिथक और उनके जवाब 

मिल गया Coronavirus का इलाज! जल्द ठीक हो सकेंगे सभी संक्रमित 

लॉक डाऊन है तो फिक्र क्या, बैंक कराएंगे आपके पैसे की होम डिलीवरी

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.