Friday, May 07, 2021
-->
kailash-gahlot-installation-of-cctv-gps-and-emergency-buttons-in-delhi-buses-pragnt

DTC बसों में लगेंगे GPS और CCTV, 1 सितंबर से शुरू होगा काम

  • Updated on 8/31/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली (Delhi) के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने सोमवार को बताया कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) मंगलवार से बसों में आपात बटन, सीसीटीवी कैमरे और वैश्विक स्थान निर्धारण प्रणाली (GPS) लगाने का काम शुरू करेगी। यह काम इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

संबित पात्रा की प्रेस कॉन्फ्रेंस पर कांग्रेस का तंज, कहा- घबराई मोदी सरकार

कोरोना के कारण रूक गया था काम
उन्होंने बताया कि दिल्ली परिवहन निगम (DTC) और क्लस्टर बसों के 5,500 बसों के बेड़ों के उन्नयन का उद्देश्य यात्रियों के लिए विशेषकर महिलाओं के लिए सुरक्षित यात्रा मुहैया कराना है। परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली मंत्रिमंडल ने पिछले साल दिसंबर में इस योजना को मंजूरी दी थी, लेकिन कोरोना वायरस की महामारी की वजह से काम रूका हुआ था।

शर्मनाक! राष्ट्रपति भवन के पास निर्वस्त्र घूमती रही मानसिक रोगी, फोटो खींचते रहे लोग

जीपीएस से लैस होंगी हर बस
उन्होंने बताया, 'प्रत्येक बस में तीन सीसीटीवी कैमरे, 10 आपात बटन और जीपीएस लगेगा। इस योजना पर करीब 150 करोड़ रुपये का खर्च आने की उम्मीद है।' अधिकारी ने बताया कि जीपीएस की मदद से विभाग ऐप आधारित सजीव बस सूचना सूविधा शुरू कर सकेगा।

यात्रियों को मिलेगी राहत
विभाग पहले ही बिना संपर्क टिकट देने के लिए मोबाइल ऐप पर काम कर रहा है और इसी में बस की स्थिति जानने की सुविधा जोड़ी जाएगी। उन्होंने बताया कि एक बार प्रणाली स्थापित होने पर दिल्ली के सभी बस अड्डों पर बसों की स्थिति, आने के संभावित समय आदि की जानकारी दी जा सकेगी।

comments

.
.
.
.
.