Friday, May 14, 2021
-->
kailash gahlot visits rajiv chowk to inspect preparations made to start metro kmbsnt

दिल्ली: राजीव चौक स्टेशन का निरीक्षण कर बोले गहलोत- जब तक जरूरी न हो मेट्रो में न करें सफर

  • Updated on 9/6/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। करीब साढे पांच महीने बाद कल यानी सोमवार से दिल्ली की लाइफलाइन कही जाने वाली मेट्रो (Metro) फिर से पटरी पर दौड़ेगी। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने राजीव चौक (Rajiv Chowk)  मेट्रो स्टेशन पहुंचकर तैयारियों का निरीक्षण किया। गहलोत ने कहा कि मैं यात्रियों से यात्रा करते समय सभी प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील करता हूं। लेकिन मैं लोगों को सलाह भी दूंगा कि जब तक बहुत जरूरी न हो मेट्रो में सफर न करें। 

कल यानी 7 सितंबर से मेट्रो का संचालन शुरू किया जा रहा है। इस दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पूरा ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए तीन अलग-अलग चरणों में विभिन्न लाइनों पर मेट्रो सेवा का संचालन शुरू किया जाएगा। 

कल से चलेगी यलो लाइन मेट्रो
दिल्ली में सबसे पहले यलो लाइन (Yellow Line) (हुड्डा सिटी सेंटर से समयपुर बादली) और गुरुग्राम को रैपिड मेट्रो  ही चलाई जाएगी। पहले चरण में सुबह 7:00 से 11:00 और शाम 4:00 से 8:00 के बीच मेट्रो चलाई जाएगी। 7 सितंबर को येलो लाइन पर सेवा शुरू करने के बाद 2 दिन तक मॉनिटरिंग की जाएगी और स्थितियों की समीक्षा की जाएगी। इसके बाद 9 सितंबर को ब्लू लाइन (नोएडा-गाजियाबाद-द्वारका) और पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) मेट्रो चलाई जाएगी।

10-11 सितंबर के बीच खुलेगी ये मेट्रो लाइन
इसके बाद तीसरे चरण में 10 सितंबर को रेड लाइन (दिलशाद गार्डन-रिठाला) ग्रीन लाइन (इंद्रलोक-मुंडका) और वॉयलेट लाइन (कश्मीरी गेट-राजा नाहर सिंह) शुरू की जाएगी। 11 सितंबर से मेट्रो का समय बढ़ा दिया जाएगा और सुबह 7: 00 बजे से दोपहर 1: 00 बजे तक शाम को 4: 00 बजे से रात 10: 00 बजे तक संचालन होगा। इसके साथ मैजेंटा लाइन (बॉटनिकल गार्डन से जनकपुरी वेस्ट) और ग्रे लाइन (द्वारका से नजफगढ़) पर भी संचालन शुरू किया जाएगा।

12 सितंबर से एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो भी चलाने की योजना है। शुरू में 5 से 7 मिनट के अंतराल पर मेट्रो मिलेगी। कंटेनमेंट जोन में स्थिति मेट्रो स्टेशन नहीं खोले जाएंगे। मेट्रो यात्रा के लिए उन लोगों को ही अनुमति दी जाएगी जो पूरी तरह से स्वस्थ होंगे और मास्क लगाना अनिवार्य होगा। संचालन के 1 सप्ताह के बाद समीक्षा करके आगे के लिए फैसला लिया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.