Sunday, Feb 05, 2023
-->
kamal haasan attack modi govt on petrol diesel and lpg gas cylinder price hike pragnt

महंगाई को लेकर केंद्र पर बरसे कमल हासन, कहा- मोदी सरकार की इस स्ट्राइक से बढ़ेगी देश की गरीबी

  • Updated on 2/15/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश के सभी मेट्रो शहरों में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम लगातार आसमान छू रहे हैं। इतना ही नहीं एलपीजी गैस सिलेंडर के भी दाम में वृद्धि दर्ज की गई है। देश में लगातार बढ़ती महंगाई को लेकर अभिनेता से राजेनता बने मक्कल निधि मय्यम (MNM) चीफ कमल हासन (Kamal Haasan) ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने इसे केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा लोगों पर सर्जिकल स्ट्राइक करार दिया है। इसके साथ ही हासन ने कहा कि बढ़ती मंहगाई से देश में गरीबी और बढ़ेगी।

दिल्ली में आज से बढ़ जाएंगे घरेलू गैस सिलेंडर के दाम, जानें क्या होगी नई कीमत

देश में बढ़ेगी गरीबी- हासन
एमएनएम) चीफ कमल हासन ने तमिल भाषा में ट्वीट कर लिखा, 'पेट्रोल और डीजल की कीमतें दिन पर दिन बढ़ती जा रही हैं। रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में भी एक महीने में 75 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। यह केंद्र सरकार द्वारा लोगों पर किया गया सर्जिकल स्ट्राइक है। इस लापरवाह प्रवृत्ति से आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में और वृद्धि होगी और गरीबी बढ़ेगी।'

LPG की कीमतों को लेकर PM मोदी पर बरसे राहुल, कहा- जनता को लूट रही सरकार

आज से बढ़ंगे गैस सिलेंडर के दाम
कोरोना महामारी के बाद से जारी महंगाई मानों रुकने का नाम ही नहीं ले रही। बीते रविवार को हुए डीजल-पेट्रोल के दाम में इजाफे के बाद अब दिल्ली में घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर (lpg gas cylinder) 50 रुपए महंगा हो जाएगा। नए रेट लागू होने के बाद अब 14.2 किलो वाले सिलेंडर की कीमत बढ़कर 769 रुपए प्रति सिलेंडर हो जाएगी। बता दें कि देश में पिछले 10 दिनों में दो बार एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमतों में उछाल देखा गया है। इस महीने यानी फरवरी में अब तक रसोई गैस 75 रुपए महंगी हो चुकी है। रविवार की रात को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपए का उछाल आया था। इससे पहले घरेलू गैस 4 फरवरी को 25 रुपए मंहगी हुई थी। 

CM बिप्लब कुमार ने किया दावा, अमित शाह नेपाल और श्री लंका में भी बनाएंगे BJP की सरकार

ये है पेट्रोल की कीमत
मालूम हो कि बीते रविवार को दिल्ली में एक बार फिर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। यहां पेट्रोल की कीमत 0.29 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 88.73 रुपये प्रति लीटर है। वहीं डीजल की कीमत 0.32 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 79.06 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

पेट्रोल/डीजल के भाव आसमान पर, कांग्रेस ने पूछा- डीज़ल-पेट्रोल को GST में क्यों नहीं लाते मोदी जी?

पेट्रोल-डीजल के दामों में भी जबरदस्त इजाफा
बता दें कि अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की महंगाई को लेकर सरकार भले ही दुहाई दे रही है, लेकिन हकीकत यह है कि हम 29.34 रुपये लीटर वाले पेट्रोल की कीमत 88 रुपये से अधिक चुका रहे हैं। वहीं डीजल की बात करें तो इसका बेस प्राइस दिल्ली में 1 फरवरी को केवल 30.55 रुपये था, जबकि इस दिन मार्केट में यह 76.48 रुपये लीटर बिक रहा था।

आज से पूरे देश में गाड़ियों पर Fast tag लगवाना होगा अनिवार्य, नहीं तो लगेगा भारी जुर्माना

इसलिए भी दामों में हो रहा इजाफा
दरअसल, भारत में डीजल और पेट्रोल पर केंद्र सरकार जहां एक्साइज ड्यूटी के रूप में हर लीटर पर 32 रुपये से अधिक वसूलती है, तो राज्य सरकारें वैट और उपकर (सैस) लगाकर लोगों की जेब से अपना खजाना भर रही है। इसके अलावा दोनों तेलों पर भाड़ा और डीलर का कमीशन भी जुड़ता है, जो आम जनता से ही लिया जाता है। अगर राज्य सरकारों द्वारा पेट्रोल-डीजल पर लगाए जाने वाले टैक्स की बात करें तो राजस्थान में पेट्रोल पर वैट 36% और डीजल पर 26% लगता है। यहां पहले सबसे अधिक वैट लगता था। 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.