kargil-yudh-pak-army-was-standing-beside-the-bunker-near-the-bunker

कारगिलः बंकर के पास साजो-सामान छोड़ भाग खड़ी हुई थी पाकिस्तानी सेना,आज भी बिखरे पड़े हैं सबूत

  • Updated on 7/20/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पाकिस्तान (Pakistan) एक ऐसा देश है जो किसी का भी नहीं हो सकता। आपको कारगिल (Kargil) की लड़ाई तो याद ही होगी जब हमने पाकिस्तान को उनकी औकात दिखाई थी। ये लड़ाई इतनी दिनों तक चली और इसमें इतने गोला बारूदों का उपयोग हुआ कि आज भी कारगिल की बर्फीली पहाड़ियों पर बिखरा पाकिस्तनी सेना का समान इस बात का गवाह कि भारतीय शूरवीरों ने उन्हें किस तरह से खदेड़ा था।

Image result for Kargil ladaiअजहरूद्दीन शुरू करेंगे नई पारी, लड़ेंगे हैदराबाद क्रिकेट संघ के अध्यक्ष पद का चुनाव

बंकर के साथ मिला काफी समान

रक्षा मंत्रालय (Defence Minister) के उच्च अधिकारी से बातचीत की गई तो उन्होंने बतया कि जब भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ था तो पाक सेना मशकोह घाटी के पास बंकर में  छुप कर रहती थी और यहीं से भारतीय सेना (Indian Army) पर नजर रखती थी।

हाल ही में उन्हें एक बड़े बंकर के बारे पता चला तो  तो टीम ने उस जगह पर जाकर जांच की जिसमें पता चला कि इस बंकर के पास दो और बंकर मिले जिसमें एक वक्त पर 18 जवान तक रह सकते हैं।

इससे के साथ ही बंकर के ऊपर वाली चट्टान पर मशीन गन पर लगने वाले कारतूस का पट्टा भी मिला जो इस बात का सबूत है कि पाक सेना इस बंकर का इस्तेमाल करती थी। चट्टानों के बीच ही  एक आरपीजी और एक ग्रेनेड और एम्यूनेशन बाक्स भी मिला हैं। 

Image result for Kargil ladai

केंद्र सरकार ने SC में कहा : भारत दुनिया की शरणार्थी राजधानी नहीं बन सकता

अब ये समान मिलने का कारण

जब भारत और पाकिस्तन के बीच कारगिल युद्ध हुआ था तो दोनों तरह काफी नुकसान हुआ था लेकिन फिर भी भारतीय जवानों ने पाकिस्तानियों को खदेड़ दिया था। इस पर पूछा गया कि क्या लड़ाई के बाद भारतीय सेना ने हर पहाड़ी को खंगाला था  तो उन्होंने बताया कि सभी पहाड़ियों क खंगालना संभव नहीं है।

Image result for Kargil ladaiकर्नाटकः शक्तिपरीक्षण से पहले CM ने कहा- सरकार के लिए नहीं करूंगा सत्ता का दुरुपयोग

पहाड़ों को बना रखा था अपना ठिकाना

युद्ध के दौरान पाकिस्तानियों ने सभी पहाड़ियों पर कब्जा जमा रखा था जब भी हम हमला करते थे तो आस पास में छिपे पाक सैनिक भाग जाते थे। इसलिए इस वक्त भी जब हमारे जवान इन इलाकों में गश्त करने जाते हैं तो कभी कभी पाक सैनिकों का समाना करना पड़ता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.