Wednesday, Dec 11, 2019
karnataka disqualified congress jds mlas appeal to supreme court

कर्नाटक : अयोग्य कांग्रेस-जद (स) विधायकों का SC से जल्द सुनवाई की गुजारिश

  • Updated on 8/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा के अयोग्य ठहराए गए कांग्रेस तथा जद(एस) के बागी विधायकों से कहा कि वह अपनी याचिका शीघ्र सुनवाई के लिये सूचीबद्ध करने के संबंध में रजिस्ट्रार को ज्ञापन दें। न्यायमूॢत अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली खंडपीठ के समक्ष इन बागी विधायकों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने इस मामले का उल्लेख करते हुये उनकी याचिका शीघ्र सूचीबद्ध करने का अनुरोध किया। इस पर पीठ ने कहा कि इस संबंध में रजिस्ट्रार को ज्ञापन दिया जाये। 

#LOC पर पाकिस्तान ने बढ़ाई सुरक्षा, सेना प्रमुख रावत ने नहीं दी तवज्जो

रोहतगी ने पीठ को बताया कि इन सभी विधायकों को अयोग्य ठहरा दिया गया है। उन्होंने कहा कि उनके मामले को 19 अगस्त को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया जाये। गौरतलब है कि तत्कालीन मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी के विश्वास प्रस्ताव पर 29 जुलाई को मतदान से पहले विधानसभा अध्यक्ष ने 17 असंतुष्ट विधायकों को अयोग्य ठहरा दिया था। 

15 अगस्त विशेष: नारे, जिन्होंने आजादी में दिया अहम योगदान

सदन में शक्ति परीक्षण में सफल नहीं होने के कारण कुमारस्वामी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था और इसके बाद राज्य में बी एस येदियुरप्पा के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनी। कांग्रेस के दो विधायकों-रमेश एल जारकिहोली और महेश कुमाथाली तथा एक निर्दलीय आर शंकर को विधानसभा अध्यक्ष ने 25 जुलाई को अयोग्य घोषित कर दिया था। अन्य 14 बागी विधायकों को 28 जून को अयोग्य घोषित किया गया था। 

फारूक, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती के लिए खामोशी में गुजरा ईद का त्योहार

जद (एस) के अयोध्य विधायक-ए एच विश्वनाथ, के गोपालैया और नारायण गौडा ने अध्यक्ष के फैसले को चुनौती देते हुये संयुक्त याचिका दायर कर रखी है जबकि कांग्रेस के विधायक प्रताप गौडा पाटिल, बी सी पाटिल, शिवराम हेब्बर, एस टी सोमशेखर, बी बसवराज और मुनिरत्न ने अलग याचिका दायर की है। 

 कश्मीर के लिए CRPF की ‘मददगार’ हेल्पलाइन फिर से शुरू

कांग्रेस के ही रोशन बेग, आनंद सिंह, एमटीबी नागराज, सुधाकर और सैंड श्रीमंत पाटिल को भी अध्यक्ष ने अयोग्य घोषित किया था। इन सभी अयोग्य घोषित विधायकों ने उनके त्याग पत्र अस्वीकार करने का विधानसभा अध्यक्ष का फैसला निरस्त करने का अनुरोध किया है।

सीताराम येचुरी ने कश्मीर और केरल बाढ़ पर अमित शाह पर साधा निशाना

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.