Monday, Nov 18, 2019
kartarpur corridor pakistan army asif ghafoor imran khan indian sikh pilgrims fees 20 us dollar

करतारपुर कॉरिडोर: PAK आर्मी के आगे नहीं चली PM इमरान की बात, श्रद्धालुओं से वसूलेगा 20 डॉलर

  • Updated on 11/8/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) पर प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के दूसरे फैसले को भी पाकिस्तानी सेना (Pakistani Army) ने पलट कर रख दिया है। पाक सेना ने कहा है कि कल यानी 9 नवंबर को करतारपुर गुरुद्वारे के दर्शन के लिए आने वाले भारतीय सिख श्रद्धालुओं (Indian Sikh Pilgrims) से 20 डॉलर वसूला जाएगा। जबकि खुद पीएम इमरान खान (PM Imran Khan) ने ऐलान किया था कि 9 और 12 नवंबर को आने वाले श्रद्धालुओं से शुल्क नहीं लिया जाएगा।

इमरान खान के फैसले को PAK सेना ने बदला, कहा- करतारपुर के लिए पासपोर्ट जरूरी

करतारपुर साहिब के लिए यात्रा 9 नवंबर से शुरु हो जाएगी। लेकिन इससे कुछ चंद घंटे पहले ही पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर आने वाले भारतीय श्रद्धालुओं से 20 अमेरिकी डालर लगभग 1400 रुपये फीस वसूली की बात कह दी। जबकि इससे पहले खुद पाकिस्तान सरकार ने कहा था कि उद्घाटन और गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर आने वाले श्रद्धालुओं से एंट्री फीस नहीं ली जाएगी, इसके बावजूद उन्हीं की सेना ने पीएम की बात को खारिज कर दिया।

पाक ने पीछे लिया कदम, 1 साल तक करतारपुर श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट की शर्त हटाई

भारतीय सिख श्रद्धालुओं ​के लिए पासपोर्ट जरूरी
इससे पहले पाकिस्तान सेना ने 7 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर आने वाले भारतीय सिख (Indian Sikhs) श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट (Passport) को अनिवार्य कर दिया। पाक सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर (Asif Ghafoor) ने गुरुवार को कहा था कि करतापुर (Kartarpur) गलियारे के रास्ते करतारपुर साहिब (Kartarpur Sahib) आने वाले भारतीय सिख श्रद्धालुओं को अपने साथ पासपोर्ट लाना होगा, हम सुरक्षा कारणों के चलते पासपोर्ट में छूट नहीं दे सकते हैं। गफूर ने कहा था, "सुरक्षा कारणों से, प्रवेश पासपोर्ट आधारित पहचान पर मिली अनुमति के तहत कानूनी तरीके से दिया जाएगा। सुरक्षा और संप्रभुता से किसी तरह का समझौता नहीं कर सकते।"

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.